डायल 100 का CM अखिलेश ने किया निरीक्षण, कहा- 10 मिनट में पहुंचेगी पुलिस

You Are Here
डायल 100 का CM अखिलेश ने किया निरीक्षण, कहा- 10 मिनट में पहुंचेगी पुलिसडायल 100 का CM अखिलेश ने किया निरीक्षण, कहा- 10 मिनट में पहुंचेगी पुलिसडायल 100 का CM अखिलेश ने किया निरीक्षण, कहा- 10 मिनट में पहुंचेगी पुलिस

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि डायल-100 परियोजना के शुरु होने पर आम जनता खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में गरीब आदमी को पुलिस की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी, ताकि उसे थाने जाने की जरूरत न पड़े।   मुख्यमंत्री यहां गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर-7 में डायल-100 परियोजना के लिए बनाए जा रहे भवन का निरीक्षण करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने परियोजना भवन में निर्माणाधीन कॉल सेण्टर, डिस्पैच सेण्टर एवं डाटा सेण्टर का भी मुआयना किया।

निरीक्षण के दौरान यादव ने डायल-100 परियोजना के भवन निर्माण कार्य की समीक्षा के साथ-साथ इस परियोजना के लिए प्रयोग किए जाने वाली तकनीकी कार्यों की समीक्षा, वाहनों की स्थापना, परियोजना में कर्मियों का विवरण तथा उनके प्रशिक्षण सम्बन्धी व्यवस्थाओं की पूर्ण जानकारी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजना अल्पकालीन अवधि के लिए नहीं बल्कि दीर्घकालीन अवधि के लिए है, जो प्रदेश की जनता की सेवा करेगी।

यह परियोजना न केवल जनसामान्य की सहायता करेगी बल्कि पुलिस के प्रति जनता के व्यवहार में भी उत्तरदायित्व एवं पारदर्शिता की भावना को दर्शाएगी। मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश सरकार की उपलब्धियों एवं भावी योजनाओं की भी जानकारी देते हुए कहा कि समाजवादी सरकार ने छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क लैपटॉप वितरित किए। अब स्मार्ट फोन वितरण की योजना बनाई है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि डायल-100 परियोजना के लिए ‘सिटीजन एप’ तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं, जिसका उपयोग स्मार्ट फोन पर आसानी से किया जा सकेगा। इसके तहत डायल-100 में पहले से जरूरी विवरण पंजीकृत कराया जा सकेगा।  गौरतलब है कि जरूरी विवरण में आवेदक का नाम, पता, बच्चों के स्कूल, ई-मेल आदि जानकारी पहले से दर्ज रहेगी, ताकि किसी भी आकस्मिकता की स्थिति में बटन दबाए जाने पर नियंत्रण कक्ष को जीपीएस के माध्यम से संबंधित व्यक्ति की लोकेशन सहित उसका सम्पूर्ण विवरण कम्प्यूटर पर सामने आ जाएगा, जिससे पीड़ित व्यक्ति को तत्काल सहायता पहुंचाने में मदद मिलेगी।

डायल-100 परियोजना के लिए डिजिटल मैपिंग का कार्य पूरे प्रदेश में पहली बार किया गया है। इस अवसर पर सलाहकार वेंकट चंगावल्ली ने कहा कि यह मुख्यमंत्री की दूरदृष्टि है, जो इस प्रकार की परियोजना को प्रदेश में लागू कराने जा रहे हैं। इस प्रकार की परियोजना जहां एक ओर प्रदेशवासियों की सेवा करेगी, वहीं यह अपने आप में पूरे देश में एक अनूठी परियोजना भी होगी।  उन्होंने बताया कि डायल-100 परियोजना के तहत प्रदेश के सभी जिलों में नगरीय तथा दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाले सभी नागरिकों को जन सुरक्षा की आपातकालीन सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

इसका उद्देश्य लोगों को उच्च स्तर की आकस्मिक जन सुरक्षा सेवाएं उपलब्ध कराना है। यह परियोजना विश्व की सबसे बड़ी एकीकृत आपातकालीन सेवा होगी। इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, मुख्य सचिव राहुल भटनागर, पुलिस महानिदेशक एस जावीद अहमद, गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा, अपर पुलिस महानिदेशक यातायात अनिल अग्रवाल, महिन्द्रा डिफेंस लिमिटेड, एल एण्ड टी और निर्माण कार्य में लगी कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !