कड़ी सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी परिसर में शांतिपूर्ण ढंग से अदा की गई जुमे की नमाज, हजारों की तादात में मौजूद रहे नमाजी

Edited By Anil Kapoor,Updated: 02 Feb, 2024 04:56 PM

varanasi news friday prayers were offered peacefully

Varanasi News: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से जुमे की नमाज संपन्न हो गई। मस्जिद परिसर के तहखाने में बुधवार को अदालत के आदेश से पूजा का अधिकार मिलने के बाद शुक्रवार को बड़ी संख्या में नमाजी...

Varanasi News: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से जुमे की नमाज संपन्न हो गई। मस्जिद परिसर के तहखाने में बुधवार को अदालत के आदेश से पूजा का अधिकार मिलने के बाद शुक्रवार को बड़ी संख्या में नमाजी ज्ञानवापी पहुंच गए। इतनी बड़ी संख्या में नमाजियों के पहुंचने पर पुलिस प्रशासन को उन्हें वापस भेजना पड़ा। प्रशासन ने मस्जिद में ज्यादा भीड़ होने के बाद नमाजियों को दूसरी मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए कहा। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आज पहले की तुलना में दोगुने से भी ज्यादा नमाजी ज्ञानवापी में नमाज पढ़ने पहुंचे। अदालत के आदेश के मद्देनजर ज्ञानवापी परिसर के तहखाने में पूजा शुरू होने के बाद, जुमे की नमाज के मौके पर शुक्रवार को जिले में हाई अलर्ट घोषित किया गया था। नमाज अदा करने के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए ज्ञानवापी परिसर के बाहर जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, आयुक्त कौशल राज शर्मा और पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन उपस्थित रहे।

PunjabKesari

शहर में हर तरफ रखी जा रही है निगरानी: अशोक जैन
मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने बताया कि शहर में हर तरफ निगरानी रखी जा रही है। संवेदनशील इलाकों में पुलिस लगातार गश्त कर रही है, सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ड्रोन की मदद से ज्ञानवापी और उसके आस पास के क्षेत्रों की निगरानी कर रही है। इससे पहले ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने अदालत के आदेश के बाद तहखाने में शुरू कराए गए पूजा पाठ के विरोध में शुक्रवार को बंद का ऐलान किया है। मुस्लिम बहुल इलाकों में बंद का असर दिखाई दे रहा है और दालमंडी, नई सड़क, नदेसर, अर्दली बाजार जैसे इलाकों में दुकानें बंद हैं। कमेटी की तरफ से जारी एक पत्र में कहा गया था कि लोग आज अपने इलाकों में दुकानें बंद रखें और जुमे की नमाज शांतिपूर्वक अदा करें। साथ ही मुस्लिम महिलाओं को घर में ही रहने की सलाह दी गयी है।

PunjabKesari

वाराणसी जिला न्यायाधीश के फैसले के बाद ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में शुरू हो गई पूजा
संगठन के महासचिव अब्दुल बातिन नोमानी ने गुरुवार देर शाम जारी एक अपील में कहा है कि वाराणसी जिला न्यायाधीश के फैसले के बाद ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में पूजा शुरू हो गई है। इस स्थिति को देखते हुए दो फरवरी को मुसलमान अपना कारोबार और दुकान बंद रखें और जुमे की नमाज से लेकर असर की नमाज तक खास दुआएं करें। पुलिस आयुक्त अशोक मुथा जैन ने गुरुवार देर रात पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशानिर्देश दिए थे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए आसपास के जिलों से अतिरिक्त बल बुलाया गया है तथा संवेदनशील इलाकों में गश्त की गई है।

PunjabKesari

'अति संवेदनशील इलाकों में आरएएफ और सभी धार्मिक स्थलों पर तैनात किया गया है पुलिस बल'
अधिकारियों के अनुसार, अति संवेदनशील इलाकों में आरएएफ और सभी धार्मिक स्थलों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि शरारती तत्वों पर निगरानी रखी जा रही है। काशी विश्वनाथ धाम और उसके आसपास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। विश्वनाथ मंदिर के गेट पर पुलिस बल के अलावा कमांडो की तैनाती की गई है। जगह जगह पर पुलिस के आला अधिकारी पैदल मार्च कर रहे हैं। वाराणसी की जिला अदालत के जिला न्यायाधीश ए. के. विश्वेश ने बुधवार को ज्ञानवापी परिसर में स्थित तहखाने में हिंदुओं को पूजा करने का अधिकार देने का आदेश दे दिया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!