UP NEWS: वाराणसी में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ- यूपी रेवेन्यू सरप्लस वाला प्रदेश, पैसे की कमी नहीं

Edited By Anil Kapoor,Updated: 25 Jul, 2023 09:00 AM

up news up is a state with revenue surplus there is no shortage of money yogi

UP NEWS: उत्तर प्रदेश रेवेन्यू सरप्लस वाला राज्य बताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में विकास योजनाओं के क्रियान्चयन के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे योगी ने सर्किट हाउस सभागार में नवनिर्वाचित...

UP NEWS: उत्तर प्रदेश रेवेन्यू सरप्लस वाला राज्य बताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में विकास योजनाओं के क्रियान्चयन के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे योगी ने सर्किट हाउस सभागार में नवनिर्वाचित पार्षदों के साथ बैठक की और कहा कि महानगर के विकास के लिए आप लोग नींव के पत्थर हैं। 2016-17 में उत्तर प्रदेश सरकार का बजट 3 लाख करोड़ का रहा, जो वर्तमान में बढ़कर 7 लाख करोड़ रूपए का हो गया है। उत्तर प्रदेश रेवेन्यू सरप्लस वाला प्रदेश हो गया है, यहां पैसे की कोई कमी नहीं है।

PunjabKesari

पुरानी जर्जर दुकानों की जगह नए कॉम्प्लेक्स बनाए जाने पर दिया विशेष जोर
मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य शहर की स्वच्छता एवं नगर निगम का बांड जारी किया जाना है। स्वच्छता से ही नगर निगम की ब्रांडिंग होगी। टेलीकॉम क्षेत्र में आए क्रांतिकारी बदलाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि रिफॉर्म से मार्केट बढ़ता है तथा विकास की नई गाथा लिखी जाती है। उन्होंने महानगर क्षेत्र में पुरानी जर्जर दुकानों की जगह नए कॉम्प्लेक्स बनाए जाने पर विशेष जोर दिया। हाउसिंग के क्षेत्र में भी उन्होंने बदलाव किए जाने पर जोर दिया, जिससे मलिन बस्तियों में रह रहे लोगों के जीवन स्तर को भी ऊंचा उठाया जा सके। उन्होंने निजी क्षेत्रों की भागीदारी पर भी विशेष जोर दिया। उन्होंने अन्य सेक्टरों को भी चिह्नित किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि इसे भी पीपीपी मॉडल पर विकसित किया जाए। मुख्यमंत्री ने नगर निगम को आत्मनिर्भर बनाए जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि नगर निगम के चालू वित्तीय वर्ष में 837 करोड़ के बजट को बढ़ाकर 2500 करोड़ किए जाने पर विशेष जोर दिया। इसके लिए संभावनाओं को तलाश कर उसे इम्प्लीमेंट किये जाने पर जोर दिया। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि 2016-17 में एक्ससाइज से 12 हजार करोड़ की एक्साइज ड्यूटी मिलती थी, जो वर्तमान में बढ़कर 52 हजार करोड़ हो चुकी है।

PunjabKesari

प्लास्टिक एवं उसके उत्पादों को पूरी तरह किया जाए प्रतिबंधित: सीएम योगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्षद नागरिकों के साथ बैठे, उनकी समस्याओं को सुने और स्वच्छता रैली भी निकालें। उन्होंने नगर को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त किए जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि प्लास्टिक एवं उसके उत्पादों को पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाए। इसमें जन जागरूकता के साथ ही आवश्यकतानुसार प्रवर्तन की कार्रवाई सुनिश्चित कराए जाने का उन्होंने विशेष निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शहरों में सड़कों एवं गलियों की नियमित सफाई के दौरान मौके से कूड़े का उठान तत्काल सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। खाली पड़े प्लाटों में कूड़े की डंपिंग न होने पाए। साथ ही खाली पड़े प्लाटों की सफाई भी सुनिश्चित कराई जाए।

PunjabKesari

सीएम योगी ने काल भैरव एवं श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में किया दर्शन-पूजन
बताया जा रहा है कि इससे पहले योगी ने काल भैरव एवं श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया। उन्होने श्रावण मास के दौरान मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने देने की अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बाबा भक्तों को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराई जाए। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि अत्यधिक गर्मी के द्दष्टिगत रखते हुए मंदिर परिसर में पीने के पानी की व्यवस्था के साथ ही पंखा-कूलर आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। जिससे बाबा भक्तों को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री कांची कामकोटि पीठाधीश्वर जगद्गुरु श्रीशंकर विजयेन्द्र सरस्वती जी महाराज से मठ में मुलाकात कर उनका कुशलक्षेम पूछा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!