UP Board Exam 2024: 1.33 लाख परीक्षार्थियों ने छोड़ी गणित की परीक्षा, 4 परीक्षार्थियों के खिलाफ दर्ज कराई गई FIR

Edited By Anil Kapoor,Updated: 28 Feb, 2024 08:35 AM

up board exam 2024 1 33 lakh candidates left mathematics exam

UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के 1 लाख 33 हजार परीक्षार्थियों ने मंगलवार को गणित की परीक्षा छोड़ दी है। इस बीच बोर्ड परीक्षा के लिए बने कंमाड रूम ने मंगलवार को जौनपुर एवं देवरिया के एक-एक परीक्षा केंद्रों में...

UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के 1 लाख 33 हजार परीक्षार्थियों ने मंगलवार को गणित की परीक्षा छोड़ दी है। इस बीच बोर्ड परीक्षा के लिए बने कंमाड रूम ने मंगलवार को जौनपुर एवं देवरिया के एक-एक परीक्षा केंद्रों में गड़बड़ी को पकड़ा। कंमाड रूम के कैमरे ने पाया कि यहां के परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा का पर्याप्त इंतजाम नहीं है। जौनपुर के केंद्र का सीसीटीवी डीवीआर सही नहीं पाया गया। दोनों ही परीक्षा केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट के खिलाफ कार्रवाई को लिखा गया है। ऐसे ही प्रयागराज के दो केंद्रों का निरीक्षण स्वयं बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने किया। एक केंद्र सुभाष चंद्र बोस इंटर कालेज कादिलपुर स्ट्रांग रूम की खिड़की सील नहीं थी। यहां सुरक्षा के मानक पूरे नहीं थे। सीसीटीवी डीवीआर भी ऑनलाइन नहीं मिला। इस केंद्र के खिलाफ कार्रवाई को जिला विद्यालय निरीक्षक को लिखा गया है। मंगलवार को हाईस्कूल गणित की परीक्षा में 1.33 लाख से अधिक परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। विभिन्न जिलोे के परीक्षा केंद्रों से 4 छद्म परीक्षार्थी भी पकड़े गए हैं। चार नकलची दबोचे गए हैं।

PunjabKesari

4 परीक्षार्थियों के खिलाफ दर्ज कराई गई FIR
मंगलवार को यूपी बोर्ड की व्यूरचना का पहला इम्तहान था। प्रथम पाली में हाईस्कूल गणित एवं इंटर में व्यवसायिक वर्ग का पेपर था। प्रथम पाली में 8,269 परीक्षा केंद्रों पर 21,26,179 परीक्षार्थी पंजीकृत थे पर 1,33,945 परीक्षा केंद्र से गैरहाजिर रहे। द्वितीय पाली में हाईस्कूल में आटोमोबाइल एवं इंटर में गृहविज्ञान की परीक्षा थी। इस परीक्षा में 5965 केंद्रों पर 3,05,324 परीक्षार्थियों में 12,894 अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल की परीक्षा में हाईस्कूल एवं इंटर में दो-दो बालक नकल करते हुए पकड़े गए। प्रथम पाली में गोंडा में दो, आजमगढ़ एवं शाहजहांपुर से एक-एक छद्म परीक्षार्थी पकड़ा गया। इन चारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने भी प्रथम पाली में प्रयागराज के 2 केंद्रों सुभाष चंद्र बोस इंटर कालेज कादिलपुर एवं बृज बिहारी सहाय इंटर कालेज का निरीक्षण किया। सचिव को सुभाष चंद्र इंटर कालेज में काफी कमियां मिली। कई कक्ष निरीक्षकों के पास क्यूआर कोड वाला परिचय पत्र नहीं मिला। स्ट्रांग रूम भी सुरक्षा मानकों का पूरा नहीं करा रहा था। दरवाजे के पल्ले बेहद कमजोर थे। कक्षों में लगे सीसीटीवी कैमरे बोर्ड मुख्यालय के कंट्रोल रूम से कनेक्ट नहीं थे। सचिव ने जिला विद्यालय निरीक्षक को इस संबंध में रिपोर्ट बना कर भेजा है। साथ ही कारर्वाई का निर्देश भी दिया है।

PunjabKesari

पूरे प्रदेश में परीक्षा शुचितपूर्ण एवं नकलविहीन हुई संपन्न
बताया जा रहा है कि बोर्ड मुख्यालय ने सोमवार को देवरिया के श्री राम इंटर कालेज तेलिया कला के स्ट्रांम रूम में गड़बड़झाला पाया। कैमरे ने सुरक्षा के मानकों को सहीं नहीं पाया। इस केंद्रों के तीनों जिम्मेदार प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई को लिखा गया है। इसी प्रकार मंगलवार की दोपहर में बोर्ड के कंमाड रूम में तैनात अधिकारियों ने कैमरे की नजर से जौनपुर के एआईसी इंटर कालेज के सीसीटीवी डीवीआर को ऑनलाइन नहीं पाया। यहां के जिला विद्यालय निरीक्षक को संबंधित केंद्र व्यस्थापक के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लिखा गया है। दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि पूरे प्रदेश में परीक्षा शुचितपूर्ण एवं नकलविहीन संपन्न हुई है। कहीं कोई बड़ी घटना की सूचना नहीं है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!