UGC Net Result: बेटी ने 60 प्रतिशत अंकों के साथ UGC NET परीक्षा की उत्तीर्ण, माता- पिता का बढ़ाया सम्मान, पढ़ें सक्सेस स्टोरी

Edited By Ramkesh,Updated: 19 Jan, 2024 07:20 PM

ugc net result daughter passed ugc net exam with 60 percent marks

UGC NET दिसंबर 2023 परिणाम जारी कर दिया गया है, जिसमें अल्लापुर प्रयागराज की निवासी दीपाली सिंह, पुत्री श्री बृजेश प्रताप सिंह एवं गीता सिंह को राजनीति विज्ञान विषय में 60 प्रतिशत अंकों के साथ सफलता हुई हैं।  दीपाली इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संघटक...

प्रयागराज: UGC NET दिसंबर 2023 परिणाम जारी कर दिया गया है, जिसमें अल्लापुर प्रयागराज की निवासी दीपाली सिंह, पुत्री श्री बृजेश प्रताप सिंह एवं गीता सिंह को राजनीति विज्ञान विषय में 60 प्रतिशत अंकों के साथ सफलता हुई हैं।  दीपाली इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय श्यामा प्रसाद मुखर्जी से 2020 में 84 प्रतिशत अंकों के साथ परास्नातक उत्तीर्ण हुईं थीं। यह वर्तमान में राजेंद्र सिंह (रज्जू भैय्या) विश्वविद्यालय में शोधार्थी हैं एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं।

दीपाली की सफलता से परिजनों में खुशी का माहौल है। दीपाली ने पंजाब केसरी टीम से खास बातचीत के दौरान अपनी सफलता का शेष्य अपनी माता पिता और गुरुजनों को दिया है। उन्होंने नेट परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को सलाह देते हुए कहा कि मेहनत से हर लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम अपने लक्ष्य को ध्यान में रख मेहनत करे तो सफलता एक दिन हमे जरुर मिलेगी।

जानिए क्या हो तो है यूजीसी नेट
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा या 'यूजीसी नेट' भारत में एक राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा है। ये स्नातकोत्तर प्रतियोगियों के लिये विश्वविद्यालयों में शिक्षण प्रवेश हेतु अर्हक परीक्षा होती हैं। इसका आयोजन अर्ध-वार्षिक रूप से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा किया जाता है। ज्ञातव्य है कि वर्ष 2009 के दिशा निर्देश के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कॉलेज में प्रोफेसर बनने के लिए इस परीक्षा की पात्रता को अनिवार्य बना दिया था।

बन सकते हैं असिस्टेंट प्रोफेसर
यूजीसी नेट परीक्षा पास करने के बाद यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होते हैं, लेकिन इसके लिए अब पीएडी भी क्वॉलिफाई होना जरूरी है इसलिए यूजीसी नेट परीक्षा पास कर लिए हैं तो पीएचडी में दाखिला लें. यूजीसी ने यह नियम जुलाई 2021 में लागू किया था।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF)
यूजीसी नेट परीक्षा बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स पास करते हैं  इसमें से टॉप 10% को जेआरएफ यानी जूनियर रिसर्च फेलोशिप मिलती है। इसमें यूनिवर्सिटी मेरिट के हिसाब से मिलती है। जेआरएफ के दौरान पहले दो साल रिसर्चर को 31000 रुपये प्रति माह और फिर तीसरे साल से 35000 रुपये प्रति माह मिलते हैं। इसके अलावा हर सल 20 हजार रुपये प्रति वर्ष का कंटीजन फंड भी मिलता है। NET का फुल फॉर्म नेशनल एलि‍जिबल टेस्ट है. नेट परीक्षा पास करने के बाद पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं विश्वविद्यालयों की ओर से पीएचडी में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

रिजर्व कैटेगरी वाले को मिलता है आरक्षण
एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। जिन छात्रों के पास पीएचडी की डिग्री है और उन्होंने मास्टर की परीक्षा पूरी कर ली है, उन्हें कुल अंकों में 5% की छूट दी जाएगी। यूजीसी नेट परीक्षा पास करने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक लाने होंगे जबकि ओबीसी-एनसीएल, पीडब्ल्यूडी और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 35 प्रतिशत अंकों की जरूरत हो नेट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र ट्रांसमिशन एग्जिक्यूटिव, प्रोग्राम एग्जिक्यूटिव, कंसल्टेंट, लैब ट्रेनर, रिसर्चर, गेस्ट फैकल्टी लेक्चरर में अपना करिअर बना सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!