UPPSC Result 2023: UPPSC में सफल अभ्यर्थियों की पढ़ें सक्सेस स्टोरी

Edited By Ramkesh,Updated: 24 Jan, 2024 06:30 PM

read the success stories of successful candidates in uppsc

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( UPPSC) ने मंगलवार को सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2023 के अंतिम परिणाम जारी कर दिये। परीक्षा में कुल चयनित 167 पुरुष अभ्यर्थी और 84 महिला अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है। सहारनपुर के सिद्धार्थ...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने मंगलवार को सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2023 के अंतिम परिणाम जारी कर दिये। परीक्षा में कुल चयनित 167 पुरुष अभ्यर्थी और 84 महिला अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है। सहारनपुर के सिद्धार्थ गुप्ता ने अव्वल स्थान हासिल किया है जबकि प्रयागराज के प्रेमशंकर पांडे दूसरे और हरदोई के सात्विक श्रीवास्तव तीसरे स्थान पर हैं।

टॉप 20 की सूची में सात महिलओं ने बनाई जगह 
टाप 20 की सूची में सात महिला अभ्यर्थियों ने अपनी जगह बनायी है। मेरठ की शुभि गुप्ता को सातवां और अयोध्या की निधि शुक्ला आठवां स्थान मिला है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चयनित सभी अभ्यर्थियों को बधाई एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी हैं। योगी ने एक्स पर पोस्ट किया ‘‘ यूपीपीएससी की परीक्षा-2023 में सफल सभी अभ्यर्थियों तथा उनके अभिभावकों को हार्दिक बधाई। गुणधर्मिता, शुचिता और पारदर्शिता के सतत् मानक गढ़ते हुए रिकॉडर् समय में चयन प्रक्रिया पूर्ण कराने के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग का अभिनंदन।'' 

UPPSC  में चयनित अभ्यर्थियों को सीएम योगी ने दी बधाई 
उन्होंने कहा ‘‘ इस प्रतिष्ठापूर्ण परीक्षा में कुल चयनित 251 अभ्यर्थियों में 84 अभ्यर्थी मातृशक्ति हैं, जिन्होंने‘हमारी बेटियां-हमारा गौरव'को चरितार्थ करते हुए अपनी मेधा का शानदार परिचय दिया है। प्रदेश के 68 जिलों से किसी न किसी अभ्यर्थी ने परीक्षा में सफलता प्राप्त कर अपने जिले-परिवार का मान बढ़ाया है। यह उत्तर प्रदेश में‘सुरक्षा, सुशासन और समान अवसर'की सुनिश्चितता को प्रदर्शित करता है। सफल अभ्यर्थियों के उज्ज्वल भविष्य हेतु अनंत मंगलकामनाएं।''
अंतिम परिणाम रिकाडर् समय

UPPSC चयनित अभ्यर्थियों को सीएम योगी ने दी बधाई 
गौरतलब है कि यूपीपीएससी की पीसीएस-23 की भर्ती के लिये प्री परीक्षा 14 मई को हुयी थी जिसमें सफल चार हजार 46 अभ्यर्थियों में से तीन हजार 658 मुख्य परीक्षा में शामिल हुये थे और इसके परिणाम पिछले साल 22 दिसंबर को जारी कर दिये गये थे। मुख्य परीक्षा में सफल 451 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार इसी महीने आठ से 12 तारीख के बीच हुआ था और अंतिम परिणाम रिकाडर् समय में आज जारी कर दिये गये। सफल अभ्यर्थियों में अन्य पिछड़ा वर्ग के 77, अनुसूचित जाति के 55,अनुसूचित जनजाति के दो और सामान्य वर्ग के 117 अभ्यर्थी शामिल हैं।

जानिए किन पदों पर होती है नियुक्ति 
यूपी पीसीएस में एसडीम यानी की उप जिला अधिकारी पद अच्छी रैंक वालो को मिलती है, अक्सर अभ्यर्थी इसी पद के लिए ज्यादा इच्छुक होते है। उसके बाद आता है डीएसपी यानी की डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस और फिर बीडीओ (Block Development Officer) यानी कि खंड विकास अधिकारी के पदों पर नियुक्ति होती है। पीसीएस अफसर  बनने के लिए 2 से 3 साल तक पढ़ाई करनी पड़ती है अगर आप अच्छे से तैयारी करते हैं तो आप आईएएस ऑफिसर बन जाएंगे। अगर आप सिविल सर्विस सर्विस में जाना चाहते हैं तो 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दें क्योंकि आईएएस की तैयारी में 2 से 3 साल का समय लग जाता है।

सिद्धार्थ गुप्ता के पिता बोले- मुझे भरोषा था कि बेटा पीसीएस अफसर जरूर बनेगा
UPSC में सफल सिद्धार्थ गुप्ता की खास बातचीत में बताया कि उनकी कड़ी मेहनत और 13 घंटे करते थे  उसके बाद ये सफलता मिली है। पिता राजेश गुप्ता बताते हैं कि सिद्धार्थ बचपन से ही पढ़ाई में आगे रहे हैं। उन्हें किताबें पढ़ाना का बहुत शौक है। उन्होंने नगर के दून वैली स्कूल से इंटर तक पढ़ाई की है। उन्हें उम्मीद थी कि बेटा पीसीएस अफसर जरूर बनेगा।

2018 से तैयारी कर रहे थे सिद्धार्थ गुप्ता
सिद्धार्थ गुप्ता ने बताया कि वह वर्ष 2018 से तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने  इस सफलता का श्रेय परिवार और दोस्तों को दिया। परिवार से भरपूर सहयोग मिला। जिसकी बदौलत ही वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि आगे भी वह आईएएस की तैयार करेंगे। देश की सेवा करने वालों से उन्हें प्रेरणा मिली। पीसीएस-2023 की परीक्षा में टॉपर बने 27 वर्षीय सिद्धार्थ गुप्ता परिवार में सबसे छोटे हैं। उनकी बड़ी बहन डॉ. नेहा दिल्ली कैलाश दीपक हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजिस्ट हैं, जबकि दूसरी नंबर की बहन प्रियंका गृहणी है। दोनों बहनों की शादी हो चुकी है। 

UP PCS की तैयारी कर रहे अन्य अभ्यर्थियों सुझाव
उन्होंने कहा कि आप धैर्य बना कर तैयारी करें प्री और मेंस के लिए एक साथ तैयारी करें, अधिक से अधिक रिविजन करें अपने सोर्स को लिमिटेड रखें।  पिछले वर्षों के प्रश्नों को जरुर सॉल्व करें, न्यूज पेपर जरुर पढ़ें।  कर्रेंट अफेयर्स पर ज्यादा फोकस करें। अपने फेलियर से सीखें, और अपन लक्ष्य को पाने में दिन रात लगा दें।  उन्होंने कहा कि  मैंने प्री और मैन्स की एक साथ तैयारी शुरू की और कर्रेंट अफेयर्स को मजबूत किया। मैंने पिछले वर्षों में आये हुए प्रश्नों को बार-बार सॉल्व किया और निबन्ध राइटिंग की प्रैक्टिस की जिससे आज ये सफलता मिली है।   

प्रत्येक राज्य के लिए एक लोक सेवा आयोग 
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) (अंग्रेजी: Uttar Pradesh Public Service Commission) उत्तर प्रदेश के विभिन्न ग्रुप ए और ग्रुप बी सिविल सेवाओं में प्रवेश स्तर की नियुक्तियों के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करने के लिए अधिकृत राज्य एजेंसी है। एजेंसी का चार्टर भारत के संविधान द्वारा प्रदान किया गया है। संविधान के भाग XIV के अनुच्छेद 315 से 323, संघ और राज्यों के तहत सेवाएं शीर्षक, संघ के लिए और प्रत्येक राज्य के लिए एक लोक सेवा आयोग प्रदान करते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!