Ram Navami 2024: सुबह 3.30 बजे से शुरू होंगे रामलला के दर्शन, 12 बजकर 16 मिनट पर सूर्य तिलक

Edited By Harman Kaur,Updated: 16 Apr, 2024 11:38 AM

ram navami 2024 darshan of ramlala will start from 3 30 am

Ram Navami 2024: अयोध्या के भव्य और दिव्य राम मंदिर रामनवमी के लिए सजकर तैयार हो गया है। कल 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन प्रातः 3:30 बजे से रामलला के दर्शन शुरू हो जाएंगे......

Ram Navami 2024: अयोध्या के भव्य और दिव्य राम मंदिर रामनवमी के लिए सजकर तैयार हो गया है। कल यानी 17 अप्रैल को प्रातः 3:30 बजे से रामलला के दर्शन शुरू हो जाएंगे और रात्रि में 11:00 तक चलेगा। वहीं, भक्तों की बढ़ती गिनती के अनुसार समय को आगे बढ़ाया जा सकेगा। इसके बाद 12 बजकर 16 मिनट पर सूर्य तिलक होगा। वहीं, राम मंदिर ट्रस्ट ने मंत्रियों, मुख्यमंत्री और गणमान्य व्यक्तियों जिनके पास वीआईपी प्रोटोकॉल है, उनको रामनवमी के मौके पर अयोध्या न आने की अपील की है। आम दर्शनार्थियों को भी राम मंदिर ट्रस्ट ने अपने घरों पर ही रहकर टीवी और मोबाइल के जरिए ही रामनवमी का कार्यक्रम देखने की अपील की है।
PunjabKesari
दरअसल, रामलला की उम्र 5 वर्षीय बालक की है। इसलिए उनको कितना जगाया जाए इस पर लंबा मंथन चल और अब यह तय हुआ है कि 17 अप्रैल रामनवमी के दिन को छोड़कर किसी अन्य दिन दर्शन की अवधि नहीं बढ़ाई जाएगी। श्री राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर ट्रस्ट ने लंबे विचार विमर्श के बाद यह तय किया है कि 17 अप्रैल रामनवमी के दिन के अतिरिक्त किसी भी दिन दर्शन अवधि में परिवर्तन नहीं किया जाएगा। 17 अप्रैल को साढ़े 3 बजे दर्शन शुरू हो जाएंगे और यह दर्शन लगातार चलते रहेंगे। केवल श्रृंगार और भोग के समय लगभग 5 मिनट के लिए पर्दा डाला जाएगा।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि रामनवमी के दिन अयोध्या में लगभग 100 स्थान पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। जिस पर श्री राम मंदिर में आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम और पूजा पाठ दिखाई देंगे। इसलिए राम मंदिर ट्रस्ट ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घर पर टीवी और मोबाइल के जरिए ही रामनवमी का कार्यक्रम देखें और रामलला के दर्शन करे। वहीं, उन्होंने मंदिर में आने वाले भक्तों से अपील की है कि वह मंदिर में लगी एलईडी स्क्रीन के जरिए राम जन्म के कार्यक्रम का लुफ्त उठाएं। श्री राम मंदिर ट्रस्ट ने विभिन्न स्थानों से अयोध्या पहुंचने वाले राम भक्तों को कहा है कि रामनवमी के दिन दर्शन की अवधि बढ़ाई जाएगी और किसी प्रकार की कोई परेशानी किसी को ना हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है। वहीं राम मंदिर ट्रस्ट ने रामनवमी के बाद राम मंदिर बंद होने वाली अफवाहों पर लोगों न फसने की अपील करते हुए कहा है कि यह एक षड्यंत्र है, इसका शिकार ना हो।
PunjabKesari
रामनवमी के दिन राम मंदिर में करीब 40 लाख भक्तों के आने की संभावना है। जिसे देखते हुए तीन दिनों तक 20 घंटे के लिए राम मंदिर खोला जाएगा। रामलाल भक्तों को 19 घंटे दर्शन देंगे। राम जन्मोत्सव के दिन सुबह 3:30 बजे से ही भक्त दर्शन के लिए लाइन में लग सकेंगे। रात 11 बजे तक श्रृंगार, राग-भोग व दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे। इसके साथ ही अयोध्या प्रशासन और तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। सबसे खास बात है कि जन्मोत्सव के दौरान यानी 16, 17, 18 अप्रैल को सुगम दर्शन और वीआईपी पास निरस्त कर दिए गए हैं और भीड़ का दबाव देखते हुए 19 अप्रैल को सुगम दर्शन पास निरस्त करने पर विचार किया जाएगा। ट्रस्ट इस दौरान किसी भीं वी वी आई पी को अयोध्या न आने की लगातार अपील भी कर रहा है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!