विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, जुलाई में शुरू होने की संभावना: महाना

Edited By Umakant yadav,Updated: 12 Jun, 2021 09:04 PM

purvanchal expressway will be equipped with world class facilities mahana

उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्वांचल क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित करने में सफल होगा।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्वांचल क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित करने में सफल होगा। महाना ने शनिवार को एक्सप्रेसवे का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे के जुलाई में शुरू होने की संभावना है। इसके बनने के बाद पूर्वांचल में उद्योग धंधों का विकास होगा। वास्तव में यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल की लाइफ लाइन साबित होगा। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव गृह और यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी एवं अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास अरविन्द कुमार भी मौजूद रहे।      

महाना ने अयोध्या में पैकेज दो के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के अवशेष कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करें। श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ वृक्षारोपण के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं क्योंकि एक विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम जुलाई माह के पहले सप्ताह में अपेक्षित रूप से शुरू किया जाना है। बाद में मंत्री ने सुल्तानपुर जिले में पैकेज 03 व 04 में निर्माणाधीन फ्लाईओवर व हवाई पट्टी के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण कर समीक्षा की। उन्होने भूमि से संबधित विवादों को शीघ्रता से निपटाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पैकेज 04 के मेन कैरिजवे की शेष सभी गतिविधियों को शीघ्र पूरा किया जाए और वेसाइड अमेनिटीज और टॉयलेट ब्लॉक्स जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। सुल्तानपुर के बाद महाना ने आजमगढ़ में पैकेज 05 में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। इसके पश्चात पैकेज 05 व 06 के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि गुणवत्ता को ध्यान में रखकर वे स्ट्रक्चर्स व फ्लाईओवर्स के निर्माण कार्य तीव्रता से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें ताकि एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तय समय सीमा में पूर्ण किया जा सके।       

पैकेज 07 व 08 के निर्माण कार्यों का मंत्री ने हवाई सर्वेक्षण कर स्थलीय निरीक्षण किया और कहा कि एक्सप्रेसवे के शेष बचे कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराया जाए इसके अतिरिक्त निर्माण कार्य में गुणवत्ता को ध्यान में रखकर दीर्घ सेतुओं, रैम्प एवं इण्टरचंेज के निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण का 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है, शीघ्र ही एक्सप्रेसवे के मेन कैरिजवे का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा ताकि यातायात के लिये एक्सप्रेसवे को खोला जा सके। वर्तमान में मिट्टी का कार्य 99 प्रतिशत, सबग्रेड का कार्य 99 प्रतिशत, जी0एस0बी0 का कार्य 99 प्रतिशत, डब्लू0एम0एम0 का कार्य 98 प्रतिशत, डी0बी0एम0 का कार्य 97 प्रतिशत, बी0सी0 का कार्य 72 प्रतिशत एवं संरचनाओं का कार्य 99 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैण्डिंग के लिए बनाई जा रही हवाई पट्टी का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!