इटावा: लाइन सफारी में शेरनी जेनीफर व गौरी ने जीती कोरोना से जंग, रिपोर्ट आई निगेटिव

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 31 May, 2021 06:13 PM

lioness jennifer and gauri win battle in corona in line safari

उत्तर प्रदेश में इटावा लाइन सफारी की कोरोना संक्रमित शेरनी जेनीफर और गौरी ने कोरोना से जंग जीत ली है। इनमें से गौरी शेरनी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जिले गोरखपुर में बने पाकर् के लिए भेजा जाना प्रस्तावित है, लेकिन कोरोना संक्रमित होने पर...

इटावाः उत्तर प्रदेश में इटावा लाइन सफारी की कोरोना संक्रमित शेरनी जेनीफर और गौरी ने कोरोना से जंग जीत ली है। इनमें से गौरी शेरनी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जिले गोरखपुर में बने पाकर् के लिए भेजा जाना प्रस्तावित है, लेकिन कोरोना संक्रमित होने पर डॉक्टर गौरी और जेनीफर को बचाने में जी जान से जुट गए। देश भर के नामी विशेषज्ञों की निगरानी में चल रहे इलाज के बीच दोनों शेरनियों कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुकी है लेकिन अभी पूरी तरह से स्वस्थ होने में समय लगेगा।

सफारी के निदेशक के.के.सिंह ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि 6 मई को दोनों शेरनियों के इलाज के लिए देश भर के नामी विशेषज्ञो की मदद ली गई। नतीजे के तौर पर देखा गया है। विशेषज्ञ डाक्टरो की निगरानी में इलाज से फायदा हुआ है दोनों शेरनियां अब खाने भी लगी है, लेकिन अभी मूल भोजन की ओर नहीं लौटी है। प्रदेश में उपलब्ध डाक्टारों ने ही दोनो शेरनियों का इलाज किया है। लाइन सफारी में तैनात रहे डॉ. गौरव श्रीवास्तव को भी यहां पर बुलाया गया था।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा वीडियो कांफ्रेस के जरिए भी विशेषज्ञ डाक्टरों से इलाज के बाबत राय ली। इससे पहले कभी भी कोविड जैसा संक्रमण जानवरो में नहीं था। दूसरा हैदराबाद में कोरोना संक्रमित पाये गये शेर शेरनियों ने खाना नहीं छोडा था, लेकिन इटावा में दोनों शेरनियों ने खाना छोड दिया था, इसलिए इलाज में मुश्किल तो आ ही रही थी। दूसरी खतरे का भी एहसास हो रहा था ,लेकिन विशेषज्ञ डॉक्टरों ने दोनों शेरनियों के जीवन को बचा लिया है। कोरोना की चपेट में आईं शेरनी गौरी और जेनिफर की हालत में सुधार हो रहा है। दोनों ने सूप के साथ ही 100 ग्राम से एक किलोग्राम के बीच मीट खाना भी शुरू कर दिया है। दोनों की चहलकदमी भी बढ़ गई है। बीमार शेरनियों की हालत में सुधार देख सफारी पार्क प्रशासन ने राहत महसूस की है।

सिंह ने बताया कि दोनों शेरनियों के जल्द स्वस्थ होने की उम्मीद है। सफारी पार्क के 18 शेर व शेरनियों में दो शेरनियां गौरी और जेनिफर करीब 20 दिन पहले कोरोना संक्रमित हो गईं थीं। इसके बाद से दोनों बीमार शेरनियां सफारी पार्क के भीतर अस्पताल में भर्ती हैं। देश व प्रदेश के पशु चिकित्सकों की देखरेख से चल रहे इन शेरनियों के इलाज से दोनों में काफी सुधार है। गौरी व जेनिफर की पैथोलाजिकल रिपोटर् पहले से बेहतर आई है। उन्होंने बताया कि दोनों शेरनियों ने सूप के साथ ही सौ से एक किलोग्राम मात्रा के बीच मीट खाना शुरू कर दिया है। दोनों के शरीर की फुर्ती भी बढ़ी है। उन्होंने बताया कि इन दोनों शेरनियों से ही कुनबा बढ़ाने की सबसे ज्यादा संभावना है। इसलिए इन शेरनियों की सेहत पर पल-पल नजर रखी जा रही है।

गौरतलब है कि हैदराबाद जू में आठ शेरों के कोरोना संक्रमित होने के बाद इटावा लायन सफारी की शेरनी जेनिफर और गौरी कोरोना संक्रमित मिली थी। इनके संक्रमित होने के पीछे सफारी कर्मी के कोरोना पाजीविट होना माना गया। असल मे सफारी के डा.सर्वेश रॉय समेत कईयो कर्मचारियों को कोरोना हुआ था। जिसके बाद यही लग रहा है कि बिना किसी जांच के उन्हीं में से कोई पाजिटिव कर्मचारी शेरों के बाड़े के आसपास गया होगा। जिस कारण यह बीमारी शेरों तक पहुंच गई।

इटावा लायन सफारी का निर्माण समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यकाल में करोड़ों रुपए खर्च करके निर्माण किया गया था। यहां शेर गुजरात से लाए गए लेकिन पाकर् में फैली कैनाइन डिस्टेम्पर नाम की बीमारी से 12 शेरों की मौत हो गई थी। इससे इटावा लॉयन सफारी पाकर् को काफी बड़ा झटका लगा था। बताते चले कि इसी माह 27 फरवरी को लायन सफारी से शेरनी मरियम और शेर पटौदी को कड़ी सुरक्षा के बीच गोरखपुर मे बनाये गये अशफाक उल्ला प्राणी को भेजा गया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!