IIT Kanpur के छात्रों के लिए अच्छी खबरः अब पढ़ाई के साथ शुरू कर सकेंगे कंपनी, इस कोर्स में ले सकेंगे 2 साल तक की छुट्टी

Edited By Harman Kaur,Updated: 19 Oct, 2022 12:18 PM

iit kanpur students will now be able to start a company with studies

Kanpur: उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित आईआईटी के छात्रों के लिए सुनहरा मौका आया है। छात्र अब पढ़ाई के दौरान ही अपनी कंपनी भी खोल सकते हैं। दरअसल संस्थान में इस साल से स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर पॉलिसी की शुरुआत की गई है....

Kanpur: उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित आईआईटी के छात्रों के लिए सुनहरा मौका आया है। छात्र अब पढ़ाई के दौरान ही अपनी कंपनी भी खोल सकते हैं। दरअसल संस्थान में इस साल से स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर पॉलिसी की शुरुआत की गई है। जिसके चलते अगर कोई छात्र कंपनी शुरू करता है तो इसके लिए वह संस्थान से एक साल और अधिकतम दो साल की छुट्टी भी ले सकता है। साथ ही पढ़ाई पूरी करने के बाद वह संस्थान के इंक्यूबेशन सेंटर में पंजीकरण भी करा सकते हैं।

बता दें कि कानपुर आईआईटी में बीटेक करने वाले छात्र अगर अपनी कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो उनके लिए यह सुनहरा मौका है। जिसके चलते छात्र अब पढ़ाई के साथ अपनी निजी कंपनी भी खोल सकते है। जिसके लिए उनको संस्थान के माध्यम से कंपनी शुरू करने, एकाउंटिंग, कंपनी लॉ के बारे में जानकारी दी जाएगी और साथ ही दो साल की  छुट्टी भी मिलेगी। दरअसल संस्थान में स्नातक स्तर पर ही छात्रों को उद्यमिता की ओर प्रेरित करने के लिए आईआईटी की सीनेट में इस पॉलिसी को पास कर दिया गया है।

इस कोर्स में ले सकेंगे दो साल तक की छुट्टी
वहीं, पॉलिसी के चेयरमैन प्रो. समीर खांडेकर ने कहा कि पहली बार संस्थान में छात्रों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि अभी तक केवल शिक्षकों को ही स्टार्टअप या अन्य कार्यों के लिए अवकाश मिलता था, लेकिन अब छात्रों को भी इसका लाभ मिलेगा। वहीं, जो छात्र इस सुविधा का लाभ लेंगे, उनको अपना बीटेक छह साल में पूरा करना होगा। साथ ही कंपनी शुरू करने के लिए वह किसी भी समय आवेदन कर सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!