UP में आ रहे प्रदेश की आबादी से दोगुने पर्यटक… CM योगी ने किया दावा

Edited By Mamta Yadav,Updated: 04 Mar, 2024 11:09 PM

double the number of tourists coming to up than the population of the state cm

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को दावा किया कि प्रदेश में धरोहर एवं इको पर्यटन को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाये जाने के कारण वर्तमान में राज्य में सूबे की आबादी से दोगुनी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं।

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को दावा किया कि प्रदेश में धरोहर एवं इको पर्यटन को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाये जाने के कारण वर्तमान में राज्य में सूबे की आबादी से दोगुनी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यहां पर्यटन विभाग की विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने 2758 करोड़ की 762 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। आदित्यनाथ ने कहा, ''आज हम सभी को नया उत्तर प्रदेश देखने को मिल रहा है। पर्यटन के दृष्टिकोंण से हम केवल स्थल विशेष का विकास नहीं करा रहे, बल्कि इसके माध्यम से वहां के समग्र विकास, ईको सिस्टम और रोजगार को गति देने का कार्य भी कर रहे हैं।''
PunjabKesari
'पहले लोग भय के मारे अयोध्या नहीं आते थे'
उन्होंने कहा, ''काशी में काशी विश्वनाथ धाम, अयोध्या में अयोध्या धाम, नैमिष में नैमिष तीर्थ आज पुनर्जीवित हो गया है। विंध्यवासिनी कॉरीडोर नये रूप में है। बृजभूमि फिर से दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। प्रयागराज का कुंभ, चित्रकूट, शुकतीर्थ, बौद्ध, सूफी, भक्ति और शक्ति के केंद्र के साथ ही हेरिटेज और ईको टूरिज्म को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाने का परिणाम है कि जिस यूपी में पहले कोई आना नहीं चाहता था, वहीं आज प्रदेश की आबादी से दोगुनी संख्या में पर्यटक यहां आ रहे हैं।'' मुख्यमंत्री ने कहा, ''पहले लोग भय के मारे अयोध्या नहीं आते थे, आज वे वहां से संतुष्ट होकर लौट रहे हैं। आज काशी विश्वनाथ धाम में एक साथ 50 हजार श्रद्धालु आ जाएं तो भी कोई परेशानी नहीं होती। विंध्यवासिनी धाम में लाखों लोग एक साथ आ जाएं तो भी कोई दिक्कत नहीं है।'' उन्होंने कहा कि पहली बार प्रदेश के सभी 75 जिलों में और सभी 403 विधानसभा क्षेत्र में किसी न किसी पर्यटन स्थल को व्यवस्थित रूप से विकसित करने के लिए गरीब कल्याण योजना, मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना एवं जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर आधारित योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण एक साथ हो रहा है।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले वर्ष प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन होना है। सरकार इसे साल 2019 में हुए कुंभ मेले से भी बेहतरीन और भव्य बनाने की तैयारी में जुटी हुई है। उन्होंने लखनऊ में कुकरैल नाइट सफारी की चर्चा करते हुए कहा कि इसे जल्द से जल्द शुरू करने की तैयारी है। इससे बच्चों के मनोरंजन के साथ साथ ज्ञान की प्राप्ति होगी। उन्होंने कहा कि चाहे गांव का कोई मंदिर हो, पौराणिक स्थल हो, एडवेंचर और ईको टूरिज्म का केंद्र हो सबको व्यवस्थित तरीके से विकसित किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!