कोरोना: लॉकडाउन के चलते कानपुर की 10 हजार फैक्ट्रियां बंद, मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट

Edited By Ajay kumar,Updated: 25 Mar, 2020 01:19 PM

corona 10 thousand factories in kanpur closed due to lockdown

कोरोना वायरस की महामारी के चलते देश में 21 दिन का लॉकडाउन होने के कारण कानपुर की छोटी-बड़ी 10 हजार से ज्यादा फ़ैक्टरियों में उत्पादन पूरी तरह ठप है।

कानपुर: कोरोना वायरस की महामारी के चलते देश में 21 दिन का लॉकडाउन होने के कारण कानपुर की छोटी-बड़ी 10 हजार से ज्यादा फ़ैक्टरियों में उत्पादन पूरी तरह ठप है। इसका असर मज़दूरों पर पडऩे वाला है। ऐसी परिस्थिति में उनके सामने रोजी-रोटी का भी संकट खड़ा हो गया है। वहीं दूध और ब्रेड जैसी जरूरी सेवाओं वाली इकाइयां ही चल रही हैं। फैक्ट्री मालिकों ने स्टाफ को वेतन देने के लिए आरटीजीएस का सहारा लिया है। दिहाड़ी मजदूरों को पहले ही 7 से 15 दिनों का एडवांस देकर रवाना किया जा चुका है। बैंकों से सीमित कामकाज होने से ओवरड्राफ्ट और लोन ना होने का असर जरूर कुछ हद तक पड़ा है।

लॉकडाउन से पहले ही शहर के अधिकांश उद्यमियों ने खुद को मानसिक रूप से तैयार कर लिया था कि आगे क्या करना है। इसीलिए दिहाड़ी मजदूरों को कॉन्ट्रैक्टरों के जरिए 7 से दो हफ्ते का एडवांस दिया जा चुका है। ऑनरोल कर्मचारियों का वेतन सीधे बैंक खाते में जाता है। फैक्टरी एरिया में हर महीने की 7 तारीख को सेलरी मिलती है इसीलिए उद्यमी अभी शांत बैठें हैं। उन्हें भरोसा है कि तब तक स्थतियां काफी बदल जाएंगी। आईआईए के पूर्व चेयरमैन तरुण खेत्रपाल के मुताबिक कर्मचारियों के खाते में सैलरी ट्रांसफर करेंगे। लेबरों को पैसा हर हाल में देना है। उन्हें पैसा दिया जाएगा। जिससे उनके खाने पीने की कोई परेशानी न हो सके ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!