ताजमहल की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Jul, 2017 06:37 PM

big step taken by the government to maintain the beauty of taj mahal

सरकार ने ताज की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया हैं।

आगरा: सरकार ने ताज की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया हैं। खबर के मुताबिक आगरा में ताजमहल के आसपास कार्बन प्रदूषण के कारण उसके सफेद संगमरमर के पीले होने संबंधी एक अध्ययन का जिक्र किया गया। लोकसभा में कहा गया कि इस ऐतिहासिक स्मारक के आसपास पेट्रोल और डीजल चालित हल्के वाहनों को सीएनजी में बदलने के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित प्राधिकरण प्रयास कर रहे हैं।

जानकारी मुताबिक पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने प्रश्नकाल के दौरान राजन विचारे के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि ताजमहल के बेरंग होने के संबंध में विभिन्न अनुसंधान दलों द्वारा अनेक अध्ययन कराए गए हैं। ऐसे एक अध्ययन के अनुसार ताजमहल के आसपास कार्बन प्रदूषण के कारण इसके सफेद संगमरमर का रंग पीला होता जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ताज ट्रेपेजियम जोन (टीटीजेड) प्राधिकरण ने ताजमहल से 500 मीटर की दूरी के अंदर पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। टीटीजेड प्राधिकरण ने ताजमहल के आसपास चलने वाले पेट्रोल और डीजल चालित हल्के वाहनों को सीएनजी में परिवर्तित करने के आदेश जारी किए हैं।मंत्री ने बताया कि संबंधित प्राधिकरणों द्वारा अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और इस संबंध में जारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर अनेक वाहनों का चालान भी किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!