ठंड' ने पकड़ी रफ्तार तो 'इलाहाबादी अमरुद' बना पहली पसंद, मंडी में सजने लगी दुकानें

Edited By Ramkesh,Updated: 14 Dec, 2023 07:39 PM

देश दुनिया में मशहूर इलाहाबादी अमरूद फिर से अपने स्वाद से लोगों को लुभाने लगा है। प्रयागराज में बढ़ती ठंड ने दस्तक दी तो बाजारों में इलाहाबादी अमरूद की मंडी सजने लगी है । कुछ साल पहले अमरूद में पाए जाने वाली गुणवत्ता और पैदावार काफी कम थी जिसकी वजह...

प्रयागराज (सैय्यद आकिब रज़ा) देश दुनिया में मशहूर इलाहाबादी अमरूद फिर से अपने स्वाद से लोगों को लुभाने लगा है। प्रयागराज में बढ़ती ठंड ने दस्तक दी तो बाजारों में इलाहाबादी अमरूद की मंडी सजने लगी है । कुछ साल पहले अमरूद में पाए जाने वाली गुणवत्ता और पैदावार काफी कम थी जिसकी वजह से काफी महंगे अमरूद बिकते थे लेकिन अब अमरूदों में गुणवत्ता और पैदावार अधिक हुई जिसकी वजह से  मशहूर सेबिया अमरूद ₹120 प्रति किलो में बिकने लगे हैं ।

PunjabKesari

स्थानीय लोगो के साथ-साथ अन्य जिलों से आए लोग भी भारी मात्रा में अमरुद खरीदते हुए नज़र आ रहे हैं , उधर दुकानदारों का कहना है की फसल काफी अच्छी हुई है लेकिन कई अमरूदों की बगिया को काटा जा चुका है जिसकी वजह से इस बार वक्त से पहले ही अमरुद खत्म हो सकते हैं ।आपको बता दे इलाहाबादी अमरूद मान्यता दो  तरह के होते हैं एक अमरुद जो अंदर से लाल होता है और दूसरा जो बाहर से लाल होता है।  बाहर से लाल वाले अमरूदों को सेबिया अमरूद कहते हैं जो सेब की तरह लाल होते है और खाने में सेब से भी ज्यादा मीठे होते है ,तो अंदर से लाल वाले अमरूद बाहर से हल्के हरे रंग के होते हैं और अंदर सुर्ख लाल । हालांकि दोनों की डिमांड अब बढ़ गई है ।

PunjabKesari

अमरुद खरीदने आई रश्मि मिश्रा का कहना है कि उनको बेसब्री से दिसंबर के महीने का इंतजार रहता है क्योंकि हर साल इसी महीने इलाहाबादी अमरूद बाजारों में आते हैं जिसको वह शौक से खरीदती है उनका यह भी कहना है कि वह देश के कई जिलों में जा चुकी हैं लेकिन उनको वह स्वाद नहीं मिला जो स्वाद इलाहाबाद अमरूद में मिलता है । इसी तरह ज्ञानेश्वर दिवेदी का कहना है कि बीते 2 सालों से अमरूदों की गुणवत्ता काफी अच्छी हुई है जिसकी वजह से वह पूरे परिवार के लिए 6 किलो अमरुद खरीद रहे हैं साथ ही साथ वह अपने रिश्तेदारों को भी इलाहाबादी अमरुद वह भेजते रहते हैं।

PunjabKesari
उधर दुकानदार नितिन सोनकर का कहना है कि वह बीते 10 सालों से अमरूदों के कारोबार का संचालन कर रहे है । इस बार अमरूदों की फसल काफ़ी अच्छी हुई है लेकिन किसानों द्वारा जमीन बेचे जाने के चलते कई अमरूदों की बगिया को भी काटा जा चुका है जिसकी वजह से इस बार के अमरुद अधिक दिन तक नहीं चल पाएंगे। जो अमरूर्व मार्च तक बिकते थे वह अब फरवरी तक ही मिलेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!