Good News: 5 वर्ष तक के बच्चों के घर पर ही बनेंगे आधार कार्ड, पंजीकरण निशुल्क

Edited By Ajay kumar,Updated: 31 Dec, 2022 06:08 PM

aadhaar card will be made at the home of children up to 5 years of age

आधार बनवाने के लिए इधर-उधर भटक रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। लोगों की सुविधाओं के लिए डाक विभाग लगातार प्रयास करता रहता है। इसी क्रम में जिले के डाकघरों में पांच वर्ष तक के बच्चों के नया आधार कार्ड बनवाने और उसमें अपडेट कराने के लिए अब घर पर...

बरेली: आधार बनवाने के लिए इधर-उधर भटक रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। लोगों की सुविधाओं के लिए डाक विभाग लगातार प्रयास करता रहता है। इसी क्रम में जिले के डाकघरों में पांच वर्ष तक के बच्चों के नया आधार कार्ड बनवाने और उसमें अपडेट कराने के लिए अब घर पर सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए सेवा को शुरू किया गया। जिसमें लगभग 300 से अधिक डाकियों को इसकी जिम्मेदारी दी गई। सीईएलसी सेवा के जरिए डाकिया आपके घर पहुंचकर 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे।

PunjabKesari

घर बैठे करा सकते हैं आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट
इस सुविधा के जरिए बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के साथ ही कोई भी व्यक्ति घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर भी अपडेट करा सकता है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार मोबाइल एप के जरिए 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों का नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार नामांकन सिर्फ संबंध प्रमाणपत्र की मदद से की जा सकती है। माता-पिता अपने आधार कार्ड या किसी अन्य मान्य पहचान पत्र की मदद से अपने बच्चे का आधार पंजीकरण डाकिया के जरिए निशुल्क करा सकते हैं।

 PunjabKesari

सीईएलसी ऐप के जरिए होगा पंजीकरण
डाकिया आईपीपीबी मोबाइल हैंडसेट में इंस्टॉल किए गए सीईएलसी ऐप के जरिए बच्चे की फोटो लेकर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। इस प्रक्रिया के बाद डाकिया के द्वारा एनरोलमेंट आईडी उपलब्ध करा दी जाएगी। आधार कार्ड के बन जाने के बाद यूआईडीएडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि अभी तक 1500 से अधिक लाभार्थियों को इस सुविधा के जरिए नए आधार कार्ड उपलब्ध कराएं जा चुके हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!