रोडवेज बस में सफर के दौरान दुर्घटना होने पर यात्रियों की मौत पर मिलेगी 7.50 लाख की सहायता

Edited By Ajay kumar,Updated: 22 Feb, 2023 08:40 PM

7 50 lakh assistance will be given on the death of passengers in bus

रोडवेज बस में सफर के दौरान दुर्घटना होने पर यदि किसी यात्री की मौत होती है तो उसके आश्रितों को 7.50 लाख रुपये भुगतान किया जायेगा। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के निदेशक मंडल की बैठक में यह फैसला मंगलवार को लिया गया।

लखनऊ : रोडवेज बस में सफर के दौरान दुर्घटना होने पर यदि किसी यात्री की मौत होती है तो उसके आश्रितों को 7.50 लाख रुपये भुगतान किया जायेगा। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के निदेशक मंडल की बैठक में यह फैसला मंगलवार को लिया गया। बैठक में यात्री राहत योजना में प्रदान की जाने वाली सहायता राशि को डेढ़ गुना तक बढ़ाए जाने पर सहमति दी गई। रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार दुर्घटना में यात्री की मौत होने पर पहले सहायता राशि 5 लाख रुपये थी। इसमें 2.50 लाख रुपये का इजाफा किया गया है। अवयस्क को ऐसी स्थिति में अब 3.75 लाख रुपये दिए जाएंगे। पहले यह धनराशि 2.50 लाख रुपये थी। जिन बच्चों का बस में टिकट नहीं लगता है, उनकी मृत्यु होने की दशा में वारिसान को 1.875 लाख रुपये दिए जाएंगे। अब तक 1.25 लाख रुपये मिलते थे।

PunjabKesari

बस मालिकों को रोडवेज से जुड़ने के लिए ऑफरों की बौछार
निदेशक मंडल की बैठक में रोडवेज के बस बेड़े को सुदृढ़ करने के लिए भी चर्चा हुई और इस दिशा में भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिये गए। बस मालिकों को रोडवेज से जुड़ने के लिए उन पर भी ऑफरों की बौछार की गई। अनुबंधित मिड-सेग्मेन्ट वातानुकूलित बसों की योजना में अब तक 40 सीटर बसों का ही अनुबंध किया जाता था। अब 34 सीटर तक बसों को भी अनुबंध किया जा सकेगा। इतना ही नहीं 10 से 24 बसें लगाने पर 7.50 प्रति किलोमीटर के प्रशासनिक शुल्क में 25 पैसे प्रति किलोमीटर की छूट दी जायेगी। 25 से 50 बसें लगाने वाले मालिकों को 50 पैसे प्रति किलोमीटर की छूट मिलेगी 115 वर्ष की उम्र पूरा कर चुकी बसों को संचालन से हटाया जायेगा।

PunjabKesari

मातृत्व अवकाश को मंजूरी
निदेशक मंडल की बैठक में महिला हितों का भी ध्यान रखा गया है। परिवहन निगम में कार्यरत महिला कर्मचारियों को शासनादेश के अनुरूप बाल्य देखभाल के लिए अवकाश अनुमन्य कर दिया गया है। महिलाएं अब इसके लिए आवेदन कर सकेंगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!