मुख्यमंत्री योगी की शानदार पहल से संवर रहा बचपन, बाल सेवा योजना से 6000 बच्चे हुए लाभान्वित

Edited By Ramkesh,Updated: 15 Oct, 2021 06:58 PM

6000 children benefited from bal seva yojana chief minister yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर कोरोना काल (मार्च 2020 से) में अपने माता-पिता या दोनों में से किसी एक को खोने वाले बच्चों के लिए शुरू की गई बाल सेवा योजना से अब तक 6000 बच्चों को लाभ मिल चुका है। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर कोरोना काल (मार्च 2020 से) में अपने माता-पिता या दोनों में से किसी एक को खोने वाले बच्चों के लिए शुरू की गई बाल सेवा योजना से अब तक 6000 बच्चों को लाभ मिल चुका है। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से 2000 अन्य नए बच्चों को भी चयनित किया जा चुका है जिनको इस माह किस्त दी जाएगी। बता दें कि विभाग में बाल सेवा योजना सामान्य के लिए भी आवेदन आने शुरू हो गए हैं। इसके अलावा यूपी में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों के बच्चों के सम्मान, स्वावलंबन और सुरक्षा देने के लिए शुरू की गई स्पॉन्सरशिप योजना से यूपी के हजारों बच्चों को सीधा लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत गरीब तबकों के एकल, दिव्यांग अभिभावकों और अनाथ बेसहारा बच्चों को प्रतिमाह दो हजार रुपए देने का प्रावधान है।

 जिला स्तर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी डीपीओ, डीसीपीयू और बाल कल्याण समिति ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर से आने वाले आवेदनों को स्वीकृत कर छह माह के भीतर बच्चों तक राशि पहुंचा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश के अलग अलग जिलों में 1026 बच्चों को इस योजना से लाभ दिलाया जा चुका है। प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना से जोड़ा जा रहा है। इस योजना से एक ओर बच्चों के अभिभावकों की काउंसलिंग कर उनको अपने बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर इन सभी बच्चों का दाखिला प्राथमिक विद्यालयों में कराए जाने से बचपन संवर रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!