अंबेडकर के प्रति श्रद्धा दिखाने की लगी सियासी होड़

Edited By Punjab Kesari,Updated: 13 Apr, 2018 08:03 PM

political rivalry showing ambedkar s reverence

यूं तो भीमराव रामजी आंबेडकर की जयन्ती पर हर साल राजनीतिक दल उन्हें अलग-अलग तरीके से श्रद्धांजलि देते रहे हैं, लेकिन इस बार सभी पाॢटयों में बाबा साहब के प्रति सम्मान जताने की जैसे होड़ सी मची है।

लखनऊ: यूं तो भीमराव रामजी आंबेडकर की जयन्ती पर हर साल राजनीतिक दल उन्हें अलग-अलग तरीके से श्रद्धांजलि देते रहे हैं, लेकिन इस बार सभी पाॢटयों में बाबा साहब के प्रति सम्मान जताने की जैसे होड़ सी मची है। 

शनिवार को आंबेडकर की 127वीं जयन्ती के मौके पर भाजपा हर जिले में विशेष कार्यक्रम आयोजित करेगी, वहीं सपा भी हर जिले में आयोजन करके बाबा साहब के प्रति अपनी श्रद्धा जताकर बसपा के साथ अपनी दोस्ती की नयी पारी को आगे बढ़ाने की तैयारी कर रही है। भाजपा ने आंबेडकर जयन्ती को अभूतपूर्व तरीके से मनाने की तैयारी की है। 
PunjabKesari
भाजपा के प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने बताया कि उनकी पार्टी आंबेडकर जयन्ती के मौके पर प्रदेश के सभी एक लाख 40 हजार बूथों पर कार्यक्रम आयोजित करेगी। इसके अलावा सभी जिला मुख्यालयों पर भी बड़े कार्यक्रम आयोजित होंगे। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी मंत्रियों और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों की ‘ड्यूटी’ लगायी गयी है कि वे अपने लिये आबंटित जिले में जाकर आंबेडकर जयन्ती कार्यक्रमों में ना सिर्फ शिरकत करें, बल्कि लोगों को यह एहसास भी करायें कि आंबेडकर को वाजिब सम्मान सिर्फ भाजपा ने ही दिलाया है। उधर, आगामी लोकसभा चुनाव में बसपा के साथ अपने रिश्तों को और मजबूत करने की मंशा लिये सपा भी आंबेडकर जयन्ती पर विशेष आयोजन करने जा रही है।
PunjabKesari
सपा प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि पार्टी की सभी जिला एवं नगर इकाइयों को निर्देश दिये गये हैं कि वे जयन्ती पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करके बाबा साहब को श्रद्धांजलि अॢपत करें और देश के प्रति उनके योगदान और दलित उत्थान में उनकी भूमिका की चर्चा करें। सपा अभी तक आंबेडकर जयन्ती को रस्मी तौर पर मनाती आयी है। सम्भवत: ऐसा पहली बार है जब वह बाबा साहब के जन्मदिन को इतने बड़े पैमाने पर मनाने जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर और उपमुख्यमंत्री केशव मौर्या द्वारा छोड़ी गयी फूलपुर सीट पर हाल में हुए उपचुनाव में बसपा के सहयोग से जीत हासिल करने वाली सपा के आंबेडकर के प्रति इस रुख को सियासी तकाजे के तौर पर देखा जा रहा है। आंबेडकर की वैचारिक विरासत के आधार पर सियासी ताकत बनी बसपा हमेशा से बाबा साहब की जयन्ती को बड़े पैमाने पर मनाती आयी है। इस बार भी वह इसे भव्य रूप से मनाने जा रही है। दलित संगठनों द्वारा हाल में आहूत ‘भारत बंद’ के दौरान हुई ङ्क्षहसा के बाद सजग राज्य सरकार ने आंबेडकर जयन्ती पर किसी तरह का टकराव ना होने देने के लिये कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किये हैं।    

दरअसल, बाबा साहब के प्रति श्रद्धा जाहिर करने की होड़, प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा सरकारी दस्तावेजों में आंबेडकर का नाम सही करने को लेकर छिड़ी नयी सियासी बहस के बाद लगी है। सरकार ने गत 28 मार्च को एक शासनादेश जारी करके प्रदेश के सरकारी रिकॉर्ड में बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर का नाम ‘भीमराव रामजी आंबेडकर’ के तौर पर दर्ज करने को कहा था। विपक्ष ने इस कदम की तीखी आलोचना की थी। उसके बाद यह एक सियासी मुद्दा बन गया।   
PunjabKesari
बसपा मुखिया मायावती ने राज्य सरकार के इस कदम को ‘दिखावटी’ और ‘सस्ती लोकप्रियता’ हासिल करने की कोशिश करार दिया था। वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि जरूरी यह है कि भाजपा जहां आंबेडकर के नाम के साथ एक और नाम जोड़ रही है, वहीं वह उनके बताये मार्ग का अनुसरण भी करे। 

राज्य सरकार के प्रवक्ता स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए कहा था कि जो लोग उनके सिद्धान्तों के दिखावे का छल करते हैं। वे उनका सही नाम ले ही नहीं पा रहे थे। आज वह सही तरीके से बुलाया जा रहा है। कम से कम जो सही किया गया है, विपक्ष उसकी सराहना करे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!