यूपी में महागठबंधन बनने से पहले ही फंसा पेंच, अकेले चुनाव लड़ सकती हैं मायावती

Edited By Ajay kumar,Updated: 02 Jun, 2018 01:13 PM

mayawati can fight alone screwed before it becomes a coalition in up

2019 लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में महागठबंधन को लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है। कैराना और नूरपुर के उपचुनावों में जीत के बाद मायावती की चुप्पी की वजह से राजनीति के गलियारे में कई तरह की खुसफुसाहटें शुरू हो गईं हैं।

लखनऊः नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी के 'विजय रथ' को रोकने के लिए विपक्षी दलों की ओर से अब तक तीन ट्रायल किए गए हैं। विपक्ष को इन तीनों ट्रायल फार्मूले से बीजेपी को मात और विपक्ष को जीत का मंत्र मिला। बीजेपी के खिलाफ 2019 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष इन्हीं फार्मूले पर महागठबंधन बनाकर चुनावी समर में उतरता है, तो मोदी के लिए सत्ता बचाए रखना मुश्किल हो जाएगा। लेकिन देश के सबसे बड़े प्रदेश यूपी में ही महागठबंधन काे लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है।
PunjabKesariकैराना-नूरपुर में जीत के बाद मायावती ने साधी चुप्पी
कैराना और नूरपुर के उपचुनावों में जीत के बाद मायावती की चुप्पी की वजह से राजनीति के गलियारे में कई तरह की खुसफुसाहटें शुरू हो गईं हैं। इस चुप्पी को मायावती की दबाव की रणनीति के तौर पर लिया जा रहा है जिसका सीधा कनेक्शन महागठबंधन बनने पर सहयोगियों के साथ सीट शेयरिंग से जुड़ा हुआ है। एक तरफ तो समाजवादी पार्टी ने उपचुनावों के परिणामों पर जबर्दस्त उत्सव मनाया लेकिन मायावती अबतक बीजेपी की हार पर खामोश बनी हुईं हैं। जबकि यह सर्वविदित है कि इस जीत में बीएसपी के दलित वोटर्स के बेस की अहम भूमिका रही है। 

मायावती की खामाेशी रणनीति का हिस्सा 
बीएसपी के सूत्रों का कहना है कि यह खामोशी रणनीतिक है और इस बात का संकेत है कि यूपी की लोकसभा की 80 सीटों में बीएसपी के लिए 40 सीटें छोड़ी जाएं। नाम न बताने की शर्त पर सूत्र ने बताया कि मायावती ने हाल में ही पार्टी कार्यकर्ताओं के सामने अपने इस गेम प्लान का खुलासा किया है। पिछले हफ्ते लखनऊ में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा था कि अगर बीएसपी को सम्मानजनक सीटें नहीं मिलीं तो वह अकेले भी चुनाव लड़ने का फैसला ले सकती हैं। 
PunjabKesariसीट शेयरिंग पर अभी तक नहीं हुई बात 
बीएसपी की मदद से तीन उपचुनावों गोरखपुर, फूलपुर और नूरपुर में जीत हासिल करने के बावजूद समाजवादी पार्टी सीट शेयरिंग पर बात करने की जल्दबाजी में नहीं दिख रही। अखिलेश यादव से जब मायावती के 'सम्मानजनक फॉर्म्युला' पर जवाब मांगा गया तो उन्होंने कहा था कि 'आप जानते हैं सम्मान देने में हम लोग आगे हैं और सम्मान कौन नहीं देगा यह भी आप जानते हैं।' 

क्या है सीट शेयरिंग का फॉर्म्युला
पहले पेश किए गए फॉर्म्युला के मुताबिक समाजवादी पार्टी और बीएसपी ने उन सीटों पर उम्मीदवार देने की बात कर रहे थे जहां 2014 के चुनावों में उनके कैंडिडेट सेकंड पोजिशन पर रहे। इस फॉर्म्युले में 10 सीटों के प्लस-माइनस के हिसाब से एसपी खेमे में जहां 31 सीटें जाती दिख रहीं थीं वहीं बीएसपी के लिए यह समीकरण 34 सीटों पर फिट बैठ रहा था। कैराना जैसी जीत पूरे प्रदेश में हासिल करने के लिए इस महागठबंधन में कांग्रेस और आरएलडी को भी शामिल करने की बात है लेकिन मायावती की अधिक सीटों की मांग इस समीकरण में समस्या पैदा कर सकती है। 

बीएसपी का ज्यादा सीटों की मांग पर तर्क है कि महागठबंधन के जितने भी संभावित पार्टनर हैं उनमें से उसकी पार्टी के वोट ज्यादा अच्छे तरीके से किसी भी गठबंधन के दल को ट्रांसफर हो सकते हैं। हालांकि एसपी की भी यादव वोटर्स के साथ मुस्लिम मतदाताओं पर मजबूत पकड़ मानी जाती है लेकिन राजनीति घराने में इस बात को लेकर आशंका जताई जा रही है कि अखिलेश अपने वोटर्स को दूसरे दलों को ट्रांसफर करवा सकते हैं या नहीं। 
PunjabKesari80 में से अकेले 40 सीट मांग सकती है बसपा 
पार्टी सूत्रों ने कहा कि बीएसपी कुल सीटों में करीब आधे की मांग कर सकती है। यह मांग पार्टी के वोट शेयर और 2014 में दूसरे स्थान पर आने वाली सीटों के आधार पर है। 

फॉर्म्युले के तहत कांग्रेस काे मिलेंगी महज 8 सीटें 
सूत्रों के मुताबिक हर विधानसभा सीटों पर बीएसपी आसानी से कम से कम 5000 वोट अपने सहयोगी दल को ट्रांसफर करा सकती है। इस साल के अंत में मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीएसपी के संभावित गठबंधन का भविष्य क्या होगा, यह भी यूपी के सीट शेयरिंग फॉर्म्युले से ही तय होगा। 2014 में सेकंड पोजिशन वाली सीटों के फॉर्म्युले के हिसाब से देखें तो कांग्रेस को इस समीकरण में महज 8 सीटें मिलती दिख रहीं हैं। 2 वे जिनपर कांग्रेस जीती है और 6 वे सीटें जिनपर पार्टी 2014 के चुनावों में दूसरे स्थान पर रही। 

यूपी के आधार पर ही हाेगा एमपी में सीट शेयरिंग का फॉर्म्युलाः कांग्रेस 
कांग्रेस सूत्रों का भी कहना है कि मध्य प्रदेश में सीट शेयरिंग का फॉर्म्युला यूपी के आधार पर ही तय होगा। बीएसपी के एक सदस्य ने इसके संकेत दिए हैं कि मायावती अगर मध्य प्रदेश में कांग्रेस के साथ आती हैं तो 230 सदस्यीय विधानसभा में 40 या 50 सीटों से कम पर समझौता नहीं करेंगी। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!