झारखंड सरकार का गरीब युवतियों को ऑफर, पहली बार मतदाता बनने पर दिए जाएंगे 10 हजार रुपये

Edited By prachi,Updated: 09 Feb, 2019 04:28 PM

jharkhand govt s offer poor women given first time becoming voter rs 10 000

झारखंड सरकार ने आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले एक नई पहल की है। राज्य की बीजेपी (BJP) सरकार ने झारखंड की गरीब युवतियों को ऑफर दिया है कि 18 साल का होने पर मतदाता बनने पर तत्काल 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। मतदाता पहचान पत्र, आधार...

धनबाद: झारखंड सरकार ने आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले एक नई पहल की है। राज्य की बीजेपी (BJP) सरकार ने झारखंड की गरीब युवतियों को ऑफर दिया है कि 18 साल का होने पर मतदाता बनने पर तत्काल 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड और बैंक पासबुक (Voter ID card, Aadhar card and bank passbook) की छायाप्रति के साथ बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के यहां आवेदन देना होगा। सीधे बैंक खाते में रकम चली जाएगी। मुख्यमंत्री सुकन्या योजना (Chief Minister Sukanya Yojana) में यह व्यवस्था की गई है।

लोकसभा चुनाव में उतरने के बाद झारखंड की बीजेपी सरकार कोई मास्टर स्ट्रोक खेलना चाहती थी। ऐसी योजना, जिसमें कुछ न कुछ चुनावी फायदे की गारंटी हो। 2011 में शुरू की गई मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना (Chief Minister Laxmi Ladli scheme) का नाम बदल कर 3 जनवरी (3 January) को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना कर दिया गया। इसमें बच्ची के जन्म से लेकर अलग-अलग कक्षा की पढ़ाई करने तथा मतदाता बनने तक 7 चरण में अनुदान राशि देने की व्यवस्था की गई।

इस योजना के तहत किसी भी चरण में अनुदान के लिए आवेदन देने का प्रावधान है। इसके अंतर्गत 18 से 20 साल की युवती मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के बाद आवेदन दे सकती है। अगर मतदाता सूची में पहली बार नाम दर्ज हुआ है तो भी आवेदन दे सकती हैं। तुरंत बैंक खाते में 10 हजार रुपये (10 thousand rupees) आ जाएंगे। कुछ जिलों को छोड़कर अधिकतर झारखंड माओवाद  से प्रभावित है। माओवादियों (Maoists) का फोकस गरीब लोगों पर होता और हर चुनाव वही वोट का बहिष्कार करते हैं। अगर इस नई योजना से गरीब युवती पहली बार मतदाता बनेगी तो राज्य में माओवाद का असर घटेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!