झारखंड विधानसभा चुनाव, 18 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों में होने की संभावना

Edited By Jagdev Singh,Updated: 23 Aug, 2019 02:14 PM

jharkhand assembly elections held 5 phases november 18 to december 20

झारखंड विधानसभा का चुनाव 18 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच होने की संभावना है। यह चुनाव 5 चरणों में हो सकता है। इस रूपरेखा पर चुनाव संबंधी कामकाज शुरू हो गया है। दो सितंबर को मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम प्रारंभ होगा। केंद्रीय निर्वाचन आयोग एवं राज्य के...

रांची: झारखंड विधानसभा का चुनाव 18 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच होने की संभावना है। यह चुनाव 5 चरणों में हो सकता है। इस रूपरेखा पर चुनाव संबंधी कामकाज शुरू हो गया है। दो सितंबर को मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम प्रारंभ होगा। केंद्रीय निर्वाचन आयोग एवं राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में इस कार्ययोजना पर काम हो रहा है। तीन जनवरी, 2020 से पहले नई विधानसभा का गठन हो जाना है।

वहीं झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय एवं केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने इस दिशा में कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। दो दौर का विचार-विमर्श हो चुका है। राज्य कार्यालय ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा निर्वाचन आयोग को भेज दी है। माना जा रहा है कि एक सप्ताह के भीतर आयोग मतदाता पुनरीक्षण सूची के प्रकाशन के प्रस्ताव पर मंजूरी दे देगा। आयोग की अनुमति मिलते ही मतदाता परीक्षण के लिए अधिसूचना जारी होगी।

इसके बाद विधानसभा के 81 सदस्यों के चुनाव के लिए एक जनवरी 2019 की कट ऑफ डेट के आधार पर छूटे वोटर के नाम शामिल कराने और वर्तमान मतदाता सूची में दर्ज त्रुटियों को संशोधित करने का काम शुरू होगा। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में प्रकाशित होने वाली नई वोटर लिस्ट के आधार पर विधानसभा का चुनाव होगा। मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान ना केवल मतदाताओं की पहचान घर-घर जाकर होगी, बल्कि पता-ठिकाना गलत रहने पर वोटर लिस्ट से उनके नाम भी कटेंगे।

2 सितंबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम शुरू होगा। 2 से 17 सितंबर तक लोगों को नाम शामिल कराने या सूची में संशोधन के लिए आपत्ति दर्ज कराने का आवेदन करने का अवसर मिलेगा। 27 सितंबर तक आपत्तियों का निष्पादन या संशोधन करने का काम पूरा होगा। 12 से 15 अक्टूबर के बीच किसी भी दिन फाइनल मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। इसके बाद विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा होगी। 27 अक्टूबर के पहले विधानसभा चुनाव कीे तिथि की घोषणा हो जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!