विभागीय लापरवाही के कारण PTG परिवारों को अभी तक नहीं मिला बिरसा आवास योजना का लाभ

Edited By Deepika Rajput,Updated: 17 Jan, 2019 05:20 PM

राज्य सरकार पीटीजी परिवारों (PTG Families) के लिए कई लाभकारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में डाकिया योजना और बिरसा आवास योजना (Birsa Awas Yojana) प्रमुख हैं। मगर विभागीय अधिकारियों और कर्मियों की लापरवाही के कारण इन योजनाओं का लाभ लाभुकों तक नहीं...

पलामू: राज्य सरकार पीटीजी परिवारों (PTG Families) के लिए कई लाभकारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में डाकिया योजना और बिरसा आवास योजना (Birsa Awas Yojana) प्रमुख हैं। मगर विभागीय अधिकारियों और कर्मियों की लापरवाही के कारण इन योजनाओं का लाभ लाभुकों तक नहीं पहुंच पा रहा है। पलामू जिले (Palamu district) का रामगढ़ प्रखंड (Ramgarh Block) इनमें से एक है। जहां लाभुक अभी भी इंतजार कर रहे हैं।

PunjabKesari

दरअसल पलामू जिले के रामगढ़ प्रखंड का आदिमजनजाति (Primogeniture) बहुल गोरे और बलैया गांव (Gore and Balaiya Village) में दो दर्जन से अधिक पीटीजी परिवारों के साथ कल्याण विभाग ने बिरसा आवास योजना का लाभ देने के नाम पर धोखा किया है। लाभुक पिछले 4 महीने से अपने खेतों में नींव खोदकर योजना की राशि मिलने का इंतजार कर रहे हैं। मगर अभी तक लाभुकों को बिरसा आवास की राशि नहीं दी गई है।

PunjabKesari

वहीं लाभुकों ने बताया कि कल्याण विभाग (Welfare department) के पदाधिकारियों ने कहा कि बिरसा आ‌वास योजना के अंतर्गत आने वाले परिवार अपने खेतों में मकान बनाने के लिए नींव खोद दें। आवास योजना राशि की पहली किस्त उनके खाते में आ जाएगी ओर वे मकान बनाना शुरू कर देंगे। मगर 4 महीने बीत जाने के बाद भी लाभुकों के खाते में ना तो राशि आई है और ना ही कोई अधिकारी इन लोगों की सुध लेने गांव पहुंचा है।

गोरे और बलैया गांव (Gore and Balaiya Village) में 30 आदिम जनजाति परिवार बिरसा आवास योजना में शामिल हैं। इन परिवारों ने अपना पैसा लगाकर और खुद की मेहनत से खेतों में नींव खोद रखी है। ऐसे में बिरसा आवास योजना की राशि ना मिलने से यह लोग अपने आपको ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। इन गांवों के आदिम जनजाति परिवार वर्तमान समय में भी पुराने बने मिट्टी के घरों (Old houses made of clay) में रहने को मजबूर हैं। वहीं लाभुकों ने बताया कि वे अभी भी बिरसा आवास योजना का इंतजार कर हैं।

PunjabKesari

वहीं पलामू जिला कल्याण पदाधिकारी सुभाष कुमार (Subhash Kumar) ने इस मामले में बताया कि कुछ विभागीय कारणों से लाभुकों को अभी तक योजना की राशि नहीं दी गई है। मगर जल्द ही योजना का लाभ इन परिवारों को मिलेगा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!