‘सुपर 30’ के संस्थापक ने भारतीय युवाआें को अपनी जड़ों से जुड़े रहने की दी सलाह

Edited By ,Updated: 16 Jan, 2016 08:27 PM

super 30 founder of the indian youth to stay connected to their roots

अपने ज्ञान और कौशल से कई देशों की प्रगति में योगदान कर रहे प्रतिभाशाली भारतीय युवाआें की तारीफ करते हुए गणितज्ञ और ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार ने उन्हें अपनी जड़ों से जुड़े रहने की सलाह दी।

कुवैत सिटी: अपने ज्ञान और कौशल से कई देशों की प्रगति में योगदान कर रहे प्रतिभाशाली भारतीय युवाआें की तारीफ करते हुए गणितज्ञ और ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार ने उन्हें अपनी जड़ों से जुड़े रहने की सलाह दी। कुमार ने कुवैत मंे आज एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘भारत में प्रतिभाएं बहुतायत में हैं जो दुनिया में हर जगह अपनी चमक बिखेर रहे हैं। खुद को बेहतर करने के अलावा भारतीय अपने ज्ञान और कौशल से कई देशों की प्रगति में योगदान दे रहे हैं। लेकिन यह देखना अच्छा होगा कि आप सभी अपनी जड़ों से भी जुड़े रहें।’’
 
 कुमार बिहार, झारखंड के लोगों द्वारा 1995 में स्थापित ‘मौर्य कला परिसर’ नामक संगठन की आेर से आयोजित एक भव्य समारोह के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने कहा कि एक समाज जो कुछ भी हमें देता है वह बदले में हमसे कुछ पाने की उम्मीद भी करता है। ‘सुपर 30’ का उदाहरण देते हुए कुमार ने कहा कि अपने देश और समाज को बेहतर बनाने के लिए यह केवल मौकों की बात है। ‘सुपर 30’ ने समाज के वंचित तबके के अबतक 390 छात्रों को भारत के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थान ‘भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान’(आईआईटी) में दाखिला पाने में मदद पहुंचाई है। 
 
उन्होंने कुवैत में रह रहे छात्रों को अपनी जड़ों को बनाए रखने और हर संभव तरीके से इसकी प्रगति में योगदान देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, ‘‘घर से दूर रहकर भी घर जैसा एहसास होना एक अच्छा अनुभव है और यह केवल उन लोगों के कारण संभव हो पाया जिन्होंने घर से इतने दूर भी भारतीय परंपराआें को जीवित रखा।’’  ‘सुपर 30’ पटना का एक एेसा शिक्षण कार्यक्रम है जो हर साल आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग के 30 मेधावी और प्रतिभावान छात्रों को आईआईटी के लिए प्रशिक्षण देता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!