उत्तर प्रदेश के किसान खुशहाल होंगे तो पूरे देश को मिलेगा फायदा: शिवपाल

Edited By ,Updated: 02 Sep, 2016 07:13 PM

uttar pradesh will benefit the whole nation will be prosperous farmer shivpal

उत्तर प्रदेश के सिचांई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने किसानों को सूबे की रीढ़ करार देते हुये आज कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य में किसान यदि खुशहाल रहते हैं तो इसका फायदा पूरे देश को मिलना तय है।

इटावा: उत्तर प्रदेश के सिचांई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने किसानों को सूबे की रीढ़ करार देते हुये आज कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य में किसान यदि खुशहाल रहते हैं तो इसका फायदा पूरे देश को मिलना तय है। सैफई पंडाल में राज्य स्तरीय उसर बीहड़ सुधार कार्यशाला एवं वृहद कृषक गोष्ठी का शुभारंभ करने के बाद यादव ने कहा कि किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए हमेशा आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि अखिलेश सरकार जनहित का काम करने में लगी हुई है। बुंदेलखंड में किसानों के पानी का बंदोबस्त किया गया है जिससे किसानों के सामने भविष्य में किसी भी तरह का संकट नहीं आयेगा। 

 
उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में अखिलेश सरकार ने जितना काम किया है अगर इतना काम पहले की सरकार ने किया होता तो उत्तर प्रदेश की तस्वीर आज कुछ अलग दिख रही होती। किसान मेले के जरिये हम किसानों की सेहत से लेकर उनकी जमीनों का भी ख्याल रखते हैं। मेले मे दर्जनों किसानों को शिवपाल सिंह यादव ने चेक प्रदान किये।  
 
सिचांई मंत्री ने कहा कि प्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी कृषि पर आधारित है और जब किसान अपनी आय में वृद्धि करके खुशहाल बनेगा तो प्रदेश और देश खुशहाल होगा। उन्होंने कृषकों से कहा कि खेती में वैज्ञानिक तरीके अपनाये जिससे कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त हो सके। यादव ने कहा कि कृषि को बढ़ावा देने के लिये प्रदेश सरकार किसान हित में तमाम कल्याणकारी योजनायें संचालित कर रही है। कृषको के हित के लिये इफ्को ने कई कार्यक्रम संचालित किये है। इसके तहत किसानों के लिये यूरिया व डी.ए.पी. के मूल्य भी घटाये है जिससे उनका लाभ छोटे कृषकों को भी प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आम आदमी अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहता है उसी प्रकार उसे अपनी भूमि के प्रति सतर्क रहना होगा। उन्होंने कहा कि किसान समय-समय पर मृदा परीक्षण अवश्य करायें जिससे भूमि में पाये जाने वाले पोषक तत्वों की जानकारी के अनुरूप उर्वरक आदि का प्रयोग करें तथा उसकी उत्पादकता को बढायें।
 
मंत्री ने कहा कि मृदा परीक्षण के लिये जिले में हैवरा स्थित चौधरी चरण सिंह महाविद्यालय एवं तहसील ताखा में एस.एस.मेमोरियल महाविद्यालय में लैब स्थापित किये जा चुके हैं जहां भूमि का परीक्षण कराकर अपनी भूमि हेतु पोषक तत्वों की पूर्ति हेतु किसान उपचार कर सकेगे। उन्होंने कहा कि यदि किसान को उसकी आवश्यकतानुसार सुविधायें मिल जायें तो वह अपनी कृषि उत्पादकता बढाने में सफल होगा। प्रदेश सरकार किसानों के हित में पूरे प्रदेश में विभिन्न योजनायें संचालित कर कृषकों को खुशहाल देखना चाहती है। इसी उद्देश्य से बुन्देलखण्ड में बड़े डैमों का निर्माण तथा पूरे प्रदेश में नहरों की सफाई का कार्य किया गया है जिससे किसानों को उनकी फसल के आवश्यकतानुसार सिंचाई का पानी मिल सके। 
 
शिवपाल यादव ने किसानों से कहा कि भूमि की घटती उर्वरा शक्ति को बचाने के लिये संतुलित मात्रा में ही उर्वरक का प्रयोग करें और यदि संभव हो तो हरी/जैविक खाद को अपनायें। इससे पहले उन्होंने सैफई स्थित ऐथलेटिक्स स्टेडियम में आयोजित खेल प्रतियोगिता का शुभारभ कराया। इस अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों के 32 स्कूलों से आये 663 छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी आवश्यक है जिससे शरीर स्वस्थ व चैतन्य रहता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावक भी बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें और बच्चों के पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी रूचि लें। उन्होंने कहा कि आज विदेशी खेलों की ओर अधिक से अधिक ध्यान दिया जाता है जबकि ग्रामीण खेलों से शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होता है। उन्होंने हिदायत दी कि बच्चों को जो मिड डे मील दिया जा रहा है वह पूरी मात्रा के साथ दिया जाये। यदि इसमें किसी प्रकार की कोई शिकायत प्राप्त होती है तो सबन्धित को किसी भी स्तर पर बशा नही जायेगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!