उत्तरकाशी हादसा: वायुसेना के विमान से मध्यप्रदेश भेजे गए श्रद्धालुओं के शव, आज होगा अंतिम संस्कार

Edited By Nitika,Updated: 07 Jun, 2022 11:30 AM

bodies of devotees sent to mp by air force plane

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के डामटा के पास बस के गहरी खाई में गिरने से उसमें सवार यमुनोत्री जा रहे 26 श्रद्धालुओं की मौत होने के एक दिन बाद सोमवार को उनके शव भारतीय वायुसेना के विमान से उनके गृह राज्य मध्य प्रदेश भेज दिए गए।

 

देहरादूनः उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के डामटा के पास बस के गहरी खाई में गिरने से उसमें सवार यमुनोत्री जा रहे 26 श्रद्धालुओं की मौत होने के एक दिन बाद सोमवार को उनके शव भारतीय वायुसेना के विमान से उनके गृह राज्य मध्य प्रदेश भेज दिए गए।

उत्तराखंड की अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने यहां बताया कि शवों को भारतीय वायु सेना के विमान से शाम को यहां जौलीग्रांट हवाई अड्डे से मध्य प्रदेश के लिए रवाना कर दिया गया। इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ घटनास्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद शिवराज ने कहा कि मृतकों के शव जल्दी उनके घर पहुंचाने के लिए उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से वायुसेना का विमान उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया था, जो स्वीकार कर लिया गया।

शिवराज ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “हमारी कोशिश यह है कि हम श्रद्धालुओं के शव ससम्मान उनके घर पहुंचा दें।” उन्होंने कहा कि हादसे के बाद से वह लगातार धामी के संपर्क में थे और रविवार रात 12 बजे के करीब देहरादून पहुंच गए थे। शिवराज ने स्थानीय प्रशासन और लोगों का भी आभार जताते हुए कहा कि रात में ही खाई में बिखरे पड़े तीर्थयात्रियों के शव बाहर निकाल लिए गए और उनका पोस्टमार्टम करा दिया गया। उत्तरकाशी जिले के पुरोला क्षेत्र में रविवार देर शाम डामटा के पास बस के 250 मीटर गहरी खाई में गिरने से उसमें सवार पन्ना जिले के जखला गांव के 26 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी। हादसे के समय बस में चालक और परिचालक सहित 30 यात्री सवार थे। दुर्घटना में घायल चार यात्रियों को बेहतर उपचार के लिए देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। शिवराज और धामी ने बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के रिश्तेदारों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया और हर संभव मदद मुहैया करने का आश्वासन दिया। शिवराज ने कहा कि सरकार दुख की इस घड़ी में मृतकों के परिजनों के साथ खड़ी है और उन्हें हर संभव मदद मुहैया करवाई जाएगी।

वहीं, धामी ने कहा कि उन्होंने हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं। धामी के मुताबिक, घायल बस चालक ने बताया कि स्टीयरिंग फेल हो जाने के कारण दुर्घटना हुई, लेकिन हादसे की मजिस्ट्रेटी जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा चल रही है और सरकार तीर्थयात्रियों के सुरक्षित आवागमन को लेकर प्रतिबद्ध है। हादसे को दुखद बताते हुए धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस मामले में व्यक्तिगत रूप से जानकारी लेते रहे। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भी पहले फोन पर और बाद में खुद लगातार उनके संपर्क में रहे और अस्पताल जाकर घायलों की स्थिति का जायजा लिया। धामी ने कहा कि घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस, प्रशासन, राज्य आपदा प्रतिवादन बल और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने बचाव एवं राहत कार्य में हर संभव सहयोग दिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!