मायावती ने इंडिया गठबंधन की बढ़ाई टेंशन, यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला

Edited By Ramkesh,Updated: 18 Apr, 2024 02:46 PM

mayawati increases tension in india alliance triangular contest

उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान कल होगा। इसे लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां कर ली है। आज सभी मतदान स्थलों पर पोलिंग पार्टियां रवाना हो रही है। लगभग सभी सीटों पर भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन, विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान कल होगा। इसे लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां कर ली है। आज सभी मतदान स्थलों पर पोलिंग पार्टियां रवाना हो रही है। लगभग सभी सीटों पर भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन, विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (‘इंडिया') और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। दरअसल, मायावती इन 8 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारें हैं। इन आठ सीटों पर मायावती ने जातीय समीकरण को देख कर अपने प्रत्याशी उतारें हैं।

आठ लोकसभा सीटों पर कल डाले जाएंगे वोट 
आप को बता दें कि प्रदेश के नौ जनपदों सहारनपुर, शामली, मेरठ, मुजफफरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत में स्थित आठ लोकसभा क्षेत्रों के 7,689 मतदान केंद्रों के 14,849 मतदेय स्थलों पर मतदान होना हैं । प्रथम चरण के मतदान से संबधित नौ जनपदों में 248 नाके स्थापित किये गये हैं जहां वाहनों एवं संदिग्ध लोगों की सघन जांच जारी है । इनमें पीलीभीत के अंतरराष्ट्रीय सीमा प्रभावित क्षेत्र में 11 नाके बनाये गये हैं । डीजीपी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, प्रथम चरण के मतदान को सकुशल संपन्न कराने हेतु 6018 निरीक्षक/उप निरीक्षक, 35750 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 24992 होमगार्डस, 60 कंपनी पीएसी बल तथा 220 कंपनी अर्ध सैनिक बल की व्यवस्था की गई है । इसके अतिरिक्त 6764 ग्राम चौकीदार तथा 155 पीआरडी जवान भी तैनात किये गये हैं । सभी नौ जनपदों मे 348 फलाइंग स्क्वाड टीम, 459 स्टैटिक सर्विलांस टीम तथा 55 क्यूआरटी टीम का गठन कर निरंतर चौकसी तथा जांच पड़ताल की जा रही है।

  8 सीटों पर 80 उम्मीदवार मैदान में हैं
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया था कि मतदान समाप्ति से 48 घंटे पहले यानी 17 अप्रैल की शाम छह बजे से राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों की चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियों और प्रचार पर प्रतिबंध रहेगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों के भीतर कोई भी चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियां संचालित नहीं की जाएंगी। इस चरण के चुनाव में विभिन्न दलों से कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 73 पुरुष और सात महिलाएं हैं। मुरादाबाद से 12, कैराना से 14, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से 11-11, सहारनपुर और पीलीभीत से 10-10, नगीना और रामपुर से छह-छह उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में कुल 1.43 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!