कृषि क्षेत्र के सुद्दढ़ीकरण के लिए अधिक से अधिक FPO का किया जाय गठन: योगी

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 29 Aug, 2020 08:25 AM

for strengthening of agriculture sector fpo should be formed yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में अधिक से अधिक कृषक उत्पादक संगठनों(एफपीओ) का गठन करने के निर्देश देते हुए कहा कि एफपीओ के...

लखनऊः  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में अधिक से अधिक कृषक उत्पादक संगठनों(एफपीओ) का गठन करने के निर्देश देते हुए कहा कि एफपीओ के अधिकाधिक गठन से कृषि क्षेत्र का सुद्दढ़ीकरण और किसानों के कल्याण एवं प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा।  सीएम के सरकारी आवास पर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश कृषक उत्पादक संगठन नीति-2020 का प्रस्तुतीकरण किया गया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक कृषक उत्पादक संगठनों का गठन किया जाए। यह प्रयास किया जाए कि प्रत्येक विकास खण्ड स्तर पर एक कृषक उत्पादक संगठन (एफ0पी0ओ0) का गठन हो। उन्होंने कहा कि एफ0पी0ओ0 के अधिकाधिक गठन से कृषि क्षेत्र का सुद्दढ़ीकरण और किसानों के कल्याण व प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा।       

उन्होंने कहा कि कृषि विश्वविद्यालयों एवं कृषि विज्ञान केन्द्रों के साथ एफ0पी0ओ0 को जोड़ते हुए इन संस्थाओं को नॉलेज पाटर्नर बनाया जाए। इनके परस्पर समन्वय से बेहतर परिणाम निकलेंगे। उन्होंनेे इस अवसर पर एम0एस0एम0ई0, ओ0डी0ओ0पी0, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, पशुपालन, डेयरी उद्योग आदि से भी कृषक उत्पादक संगठनों से जोड़ते इन क्षेत्रों को और सुद्दढ़ किये जाने की रणनीति बनाये जाने पर बल दिया।

योगी ने कहा कि कृषक उत्पादक संगठनों के गठन उनके क्रिया-कलापों की समीक्षा करते हुए इस सम्बन्ध में आ रही चुनौतियों और कठिनाइयों को दूर किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की कृषि व आर्थिक उन्नति में एफ0पी0ओ0 की महत्वपूर्ण भूमिका है। लघु एवं सीमान्त श्रेणी के कृषकों को कम लागत में कृषि निवेशों की व्यवस्था, नवीनतम तकनीक अपनाकर उच्च उत्पादन, बेहतर मूल्य प्राप्त करने के लिये समुचित विपणन व्यवस्था तथा कृषकों की आय में वृद्धि करने में उत्तर प्रदेश कृषक उत्पादक संगठन नीति कारगर होगी। इस नीति से एफ0पी0ओ0 को बढ़ावा मिलेगा। 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!