बरेली: मुस्लिम युवतियों ने हिन्दू युवक से रचाई शादी, पुलिस ने दी सुरक्षा

Edited By Ramkesh,Updated: 26 Dec, 2020 07:28 PM

bareilly muslim girls marry hindu youth police provides security

उत्तर प्रदेश पुलिस ने बरेली के बहेड़ी और रिठौरा क्षेत्र की दो मुस्लिम युवतियों को धर्म परिवर्तन कर दूसरे समुदाय के युवकों से विवाह करने पर सुरक्षा देने की पेशकश की है

बरेली: उत्तर प्रदेश पुलिस ने बरेली के बहेड़ी और रिठौरा क्षेत्र की दो मुस्लिम युवतियों को धर्म परिवर्तन कर दूसरे समुदाय के युवकों से विवाह करने पर सुरक्षा देने की पेशकश की है। बरेली के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवाण ने कहा '' दोनों लड़कियों ने अपने प्रमाण पत्रों के आधार पर बालिग होना बताया है और दोनों ने दूसरे धर्म के युवकों से अपनी मर्जी से विवाह किया है।'' उन्‍होंने बताया '' रिठौरा के युवक -युवती के परिजनों ने लिखित रूप से अब कोई भी आपत्ति ना होने की बात कही है और लिखित रूप से पुलिस को अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया है।

उन्‍होंने कहा ''जिले के दोनों प्रकरण में कथित लव जिहाद का कोई मामला नहीं है। उन्‍होंने यह भी कहा कि, दोनों दंपत्ति सुरक्षा मांगेंगे तो उन्हें सुरक्षा दी जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार जिले के हाफिज़़ गंज थाना क्षेत्र के रिठौरा कस्बे की लड़की का प्रेम प्रसंग पड़ोस के दूसरे समुदाय के लड़के से था। 22 दिसंबर की रात जब लड़की के परिवार वाले एक विवाह समारोह में गए तो वह प्रेमी के साथ चली गई और एक मंदिर जाकर दोनों ने में शादी कर ली। इसके बाद लड़की के भाई ने थाना हाफिजगंज में बहन के प्रेमी सहित आठ लोगों के खिलाफ बहलाकर, फुसलाकर कर ले जाने और नकदी 98 हजार रुपये व जेवरात चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। उधर लड़की ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएससी) को संबोधित वीडियो में हाई स्कूल का प्रमाण पत्र और आधार कार्ड के आधार पर बालिग होने की पुष्टि की और साथ ही कहा कि युवक से शादी की है।

 बरेली जिले के ही बहेडी के एक मोहल्‍ले के निवासी एक व्‍यक्ति ने शिकायत की थी कि उसकी पुत्री के कॉलेज में पढऩे वाले दो लड़को ने उसका जबरन धर्म परिवर्तन करवाकर दूसरे धर्म के युवक के शादी करवा दी। पिता का कहना था कि ''उनकी लड़की घर से पांच लाख रुपये की नकदी और सात तोला सोना भी अपने साथ ले गई। जब उसे इस बात का पता चला तो उक्त लोगों ने धमकाते हुए कहा कि अब उसे न तो उसकी लड़की वापस मिलने वाली है और न ही पैसा व सोना। अगर उसने अपनी लड़की को ढूंढने की कोशिश की या उसका धर्म परिवर्तन कराने की शिकायत पुलिस से की तो वह उसकी लड़की को जान से मार देंगे।

मामला पुलिस में पहुंचने के बाद दूसरे धर्म के युवक के साथ शादी करने वाली एमबीए उत्तीर्ण युवती ने वीडियो जारी कर कहा कि ''उसने अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन करके दूसरे धर्म के युवक के साथ शादी की है।'' युवती का कहना है कि ''वह घर से कुछ भी लेकर नहीं आई है और न ही किसी ने उससे कुछ मंगवाया है।'' युवती ने अपनी शादी का प्रमाण-पत्र भी जारी किया है जिसमें उसने आर्य समाज मन्दिर में सितम्बर 2020 में मंजीत चौधरी नामक युवक से शादी करना दर्शाया गया है। युवती का कहना है कि ''उसने अपनी इच्छा से दूसरे धर्म के युवक के साथ शादी की है और अगर उसकी व उसके पति पर किसी भी प्रकार का कोई हमला होता है तो उसके जिम्मेदार उसके परिजन होंगे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!