Varanasi gyanvapi ASI survey: ज्ञानवापी का सर्वे करने पहुंची ASI की टीम, चप्पे चप्पे पर भारी पुलिस बल तैनात

Edited By Anil Kapoor,Updated: 04 Aug, 2023 08:15 AM

asi team reached to survey gyanvapi

Varanasi gyanvapi ASI survey: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करेगा। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को...

Varanasi gyanvapi ASI survey: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करेगा। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण करने की अनुमति दे दी। एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए, ज्ञानवापी मामले पर हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने बीते कल एएसआई को सर्वेक्षण करने की अनुमति दी। एएसआई और जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं। हम भी वहां जा रहे हैं।एएसआई का  सर्वेक्षण इतिहास रचने की दिशा में एक कदम है।

PunjabKesari

ज्ञानवापी परिसर के आसपास कड़ी कर दी गई है सुरक्षा व्य्वस्था
सूत्रों के मुताबिक, हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सुधीर त्रिपाठी ने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि एएसआई केवल यह बता सकता है कि सर्वेक्षण पूरा करने में कितने दिन लगेंगे। अयोध्या में राम मंदिर का सर्वेक्षण पूरा करने में 7-8 महीने लग गए। इस बीच, ज्ञानवापी परिसर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है क्योंकि एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) आज ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण करेगा।

PunjabKesari

हाईकोर्ट ने ASI सर्वेक्षण को चुनौती देने वाली अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति की याचिका की खारिज
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे मस्जिद परिसर के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सर्वेक्षण को चुनौती देने वाली अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति की याचिका खारिज कर दी। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने वाराणसी जिला न्यायाधीश के 21 जुलाई के आदेश को चुनौती दी थी। 21 जुलाई को, वाराणसी जिला न्यायाधीश एके विश्वेशा ने 16 मई, 2023 को चार हिंदू महिलाओं द्वारा दायर एक आवेदन पर ज्ञानवापी परिसर के एएसआई सर्वेक्षण का आदेश दिया।

PunjabKesari

क्या वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित मस्जिद एक मंदिर के ऊपर बनाई गई थी?
हालांकि, जिला न्यायाधीश के आदेश ने परिसर के वुज़ू खाना (स्नान तालाब क्षेत्र) को बाहर कर दिया, जिसे शीर्ष अदालत के आदेश पर सील कर दिया गया है। इससे पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण शुरू नहीं करने के लिए कहा था क्योंकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा एएसआई द्वारा विस्तृत वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर 26 जुलाई शाम 5 बजे तक रोक लगाने के बाद मामले पर सुनवाई चल रही थी। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित मस्जिद एक मंदिर के ऊपर बनाई गई थी।

क्या है ज्ञानवापी का विवाद?
दरअसल, अगस्त 2021 में 5 महिलाओं ने वाराणसी के सिविल जज (सीनियर डिविजन) के सामने एक वाद दायर किया था। इसमें उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद के बगल में बने श्रृंगार गौरी मंदिर में रोजाना पूजा और दर्शन करने की अनुमति देने की मांग की थी। महिलाओं की याचिका पर जज रवि कुमार दिवाकर ने मस्जिद परिसर का एडवोकेट सर्वे कराने का आदेश दिया था। कोर्ट के आदेश पर पिछली साल तीन दिन तक सर्वे हुआ था। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने यहां शिवलिंग मिलने का दावा किया था। दावा था कि मस्जिद के वजूखाने में शिवलिंग है। हालांकि, मुस्लिम पक्ष का कहना था कि वो शिवलिंग नहीं, बल्कि फव्वारा है जो हर मस्जिद में होता है। इसके बाद हिंदू पक्ष ने विवादित स्थल को सील करने की मांग की थी। सेशन कोर्ट ने इसे सील करने का आदेश दिया था। इसके खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!