आधे-अधूरे निर्माण के बावजूद कैंसर संस्थान का उद्घाटन, चिकित्सा-स्वास्थ्य सेवाआें से खिलवाड़: योगी

Edited By ,Updated: 22 Apr, 2017 03:11 PM

incomplete construction cancer institute cheated by medical health care yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी में कैंसर संस्थान के आधे-अधूरे निर्माण के बावजूद उद्घाटन पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि...

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी में कैंसर संस्थान के आधे-अधूरे निर्माण के बावजूद उद्घाटन पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि यह चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाआें के साथ खिलवाड़ है।
 

नाराज योगी ने दिए गंभीरता से कार्य करने के निर्देश
दरअसल योगी ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘लखनऊ के चकगंजरिया स्थित कैंसर संस्थान का आधे-अधूरे निर्माण के बावजूद उद्घाटन कर दिया गया। कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी के उपचार के लिए बिना पूरी तैयारी और व्यवस्था के उद्घाटन करना स्वास्थ्य व चिकित्सा सेवाआें के साथ खिलवाड़ जैसा है।’’  उन्होंने कहा कि कैंसर संस्थान द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाएं जांच का विषय हैं। उन्होंने राजकीय मेडिकल कॉलेजों व संस्थानों को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ तथा उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैफई, इटावा से संबंद्ध करने के लिए गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश दिए है।

छोटे कस्बों में योग्य चिकित्सकों की कमी भी एक बड़ी समस्या
इसके साथ ही राज्य में चिकित्सकों और चिकित्सा शिक्षकों की कमी की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधाआें के लिए इस कमी को हर हाल में पूरा करना होगा। इस कमी को दूर करने के लिए कार्य योजना बनाई जाए।  उन्होंने कहा, ‘‘यह हम सबके लिए चिन्ता का विषय है कि ग्रामीण व दूर-दराज के इलाकों और छोटे कस्बों में योग्य चिकित्सकों की कमी है। चिकित्सकों का आकर्षण शहरों और सुविधाआें की तरफ रहता है, जिनसे उन्हें निजात पाना होगा। उन्हें यह सोचना चाहिए कि जिस समाज और देश ने उन्हें चिकित्सक बनाने में मदद की है, वे उस समाज को क्या दे रहे हैं।’’

अग्रिम वर्षों में 25 मेडीकल कॉलेज होंगे स्थापित
योगी ने कहा कि आबादी के लिहाज से न तो चिकित्सा शिक्षा संस्थान हैं और न ही शिक्षक। यह प्रयास होना चाहिए कि आने वाले 5 वर्षों में 25 मेडिकल कॉलेज पूरी गुणवत्तापरक ढंग से समयबद्घता के साथ स्थापित किए जाएं। साथ ही प्रदेश के 6 क्षेत्रों में एम्स स्तर के संस्थान भी स्थापित हों।  उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेजों को फैकल्टी और स्टाफ की पर्याप्त संख्या उपलब्ध कराना भी एक चुनौती है, जिसके समाधान का हर सम्भव प्रयास किया जाए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!