CM त्रिवेंद्र ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- कोरोना के परीक्षण में लाई जाए तेजी

Edited By Diksha kanojia,Updated: 25 Jul, 2020 06:08 PM

cm trivendra gave instructions to the officials

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को अधिकारियों के लिए निर्देश दिये कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के परीक्षणों में तेजी लाई जाए और कोविड अस्पतालों में प्रत्येक बैड के साथ ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था की जाए।

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को अधिकारियों के लिए निर्देश दिये कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के परीक्षणों में तेजी लाई जाए और कोविड अस्पतालों में प्रत्येक बैड के साथ ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल को ध्यान में रखते हुए कोविड से संबधित आवश्यक सामग्रियों का पर्याप्त स्टॉक रखा जाए।

जानकारी के अनुसार, त्रिवेन्द्र ने शनिवार को सचिवालय में कोविड-19 के संक्रमण तथा बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग एवं जिलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की और यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के द्दष्टिगत औद्योगिक संस्थानों में पूरे सुरक्षात्मक उपाय किए जाए। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सनस्थानों में कार्य भी प्रभावित न हो और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सर्विलांस सिस्टम और मजबूत हो। उन्होंने कहा कि गलत अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कारवाई की जाए। इंटेलीजेंस, एलआईयू एवं सूचना विभाग इस पर निरंतर निगरानी रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग राज्य से अन्य राज्यों में जा रहे हैं या अन्य राज्यों से आ रहे हैं, कोई गलत जानकारी दे रहे हैं या सच्चाई को छिपा रहे हैं। ऐसे लोगों पर सख्त कारवाई की जाए। उच्च जोखिम क्षेत्रों से आने वाले सभी लोगों की नमूने लिए जाए। हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में स्टॉफ में कोडिर्नेशन की कमी की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने कुमायूं आयुक्त को स्वयं जिम्मेदारी लेने को कहा। उन्होंने कहा कि कार्य के प्रति लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कारवाई की जाए। रावत ने कहा कि कोविड पर प्रभावी नियंत्रण एवं आवश्यक संसाधनों के उपलब्धता के लिए इण्टर डिस्ट्रिक्ट कॉडिर्नेशन बनाकर रखें। कोविड केयर सेंटर में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जाए। कोविड से निपटने के लिए धन का कोई अभाव नहीं है।

स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए कर्मचारियों पर विशेष ध्यान दिया जाए। आवश्यक संसाधन के साथ कर्मचारियों का होना जरूरी है। सभी जिलाधिकारी आवश्यक सामग्रियों हेतु दो माह का प्लान बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कारवाई की जाए। गम्भीर मामलों को सीनियर चिकित्सक व्यक्तिगत देंखें, सीएमओ एवं जिलाधिकारी इसकी नियमित निगरानी करें। मृत्युदर को बढ़ने से रोका जाए।

गढ़वाल कमिश्नर रविनाथ रमन ने कहा कि राज्य के सीमा पर नियमित निगरानी की आवश्कता है। राज्य में आधिकारिक एवं निजी उद्देश्य से आने वाले लोगों की पूरी जानकारी रखी जाए। कुमाऊं आयुक्त अरविन्द सिंह ह्यांकी ने कहा कि जिलाधिकारियों को ट्रू-नेट मशीन से टेस्टिंग बढ़ानी होगी। इससे रिपोर्ट भी जल्द प्राप्त होगी। इस अवसर पर सचिव शैलेष बगोली, पंकज पाण्डेय, एस.ए. मुरूगेशन, आईजी ल संजय गुंज्याल, डीजी स्वास्थ्य अमिता उप्रेती एवं वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!