Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश में कई बूथों पर लगीं लाइनें, 4 घंटे में UP की 8 सीटों पर 25% से ज्यादा वोटिंग

Edited By Anil Kapoor,Updated: 19 Apr, 2024 12:48 PM

lok sabha elections 2024 more than 25 percent voting in 8 seats of up in 4 hours

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 8 सीटों पर मतदान हो रहा है।  कैराना, नगीना, मुजफ्फरनगर, रामपुर सहित अन्य सीटों पर सुबह से ही वोटर्स में उत्साह देखा जा रहा है। कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लग गई हैं। लोग घरों से...

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 8 सीटों पर मतदान हो रहा है।  कैराना, नगीना, मुजफ्फरनगर, रामपुर सहित अन्य सीटों पर सुबह से ही वोटर्स में उत्साह देखा जा रहा है। कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लग गई हैं। लोग घरों से वोट डालने के लिए निकल रहे हैं। प्रशासन ने बूथों पर चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं। अब चुनाव आयोग ने 4 घंटे हुए वोटिंग के आंकड़े जारी किए हैं। जिनके मुताबिक, चार घंटे के अंदर 8 सीटों पर 25% से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है। वहीं, 9 बजे तक 12. 22 फीसदी मतदान हुआ था।

सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लगने लगीं थीं कतारें
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आज जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना (आरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं। सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगने लगीं। इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा के जितिन प्रसाद पीलीभीत से, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर से और आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद नगीना से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। इन सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राजग, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला होने की उम्मीद है। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) से हाथ मिलाया है और सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है, जबकि बसपा ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

पहले चरण के चुनाव में विभिन्न दलों के कुल 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
बताया जा रहा है कि पहले चरण के चुनाव में विभिन्न दलों के कुल 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 73 पुरुष और 7 महिलाएं शामिल हैं। मुरादाबाद से 12, कैराना से 14, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से 11-11, सहारनपुर और पीलीभीत से 10-10, नगीना और रामपुर से 6-6 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रथम चरण के 8 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 थर्ड जेंडर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा के अनुसार 14,849 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है । पुलिस महानिदेशक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम चरण के मतदान को देखते हुए संबधित 9 जिलों में 248 चौकियां स्थापित की गई हैं जहां वाहनों एवं संदिग्ध लोगों की सघन जांच जारी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!