आरटीआई कार्यकर्ताओं की हत्या में गुजरात, उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर

Edited By ,Updated: 07 Nov, 2015 09:40 PM

rti activists killed in gujarat uttar pradesh runners

हाल के 10 वर्षों में देश में 39 आरटीआई कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है और 275 कार्यकर्ताओं को हमले व अन्य तरीकों से प्रताडि़त ...

लखनऊ: हाल के 10 वर्षों में देश में 39 आरटीआई कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है और 275 कार्यकर्ताओं को हमले व अन्य तरीकों से प्रताडि़त किया गया है। महाराष्ट्र में 10 आरटीआई कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है, इसके बाद 6-6 हत्याओं के साथ गुजरात और उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर हैं। 4-4 हत्याओं के साथ कर्नाटक और बिहार तीसरे स्थान पर हैं। 
 
लखनऊ की आरटीआई कार्यकर्ता उर्वशी शर्मा के मुताबिक, आरटीआई कार्यकर्ताओं पर जानलेवा हमलों के मामले में 60 हमलों के साथ महाराष्ट्र राज्य प्रथम स्थान पर है, गुजरात 36 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है, उत्तर प्रदेश ऐसे 25 मामलों के साथ तीसरे स्थान पर और 23 मामलों के साथ दिल्ली चौथे स्थान पर है। 
 
उर्वशी शर्मा ने महाराष्ट्र के मल्लिकार्जुन कट्टी व अन्य आरटीआई कार्यकर्ताओं पर हुए हमलों की भत्र्सना करने के लिए शनिवार को यहां के हजरतगंज जीपीओ स्थित महात्मा गांधी पार्क में येश्वर्याज सेवा संस्थान के तत्वावधान में विरोध प्रदर्शन किया। इस मौके पर सभी समाजसेवी काले कपड़े पहने हुए थे। 
 
उर्वशी ने कहा कि महाराष्ट्र आरटीआई कार्यकर्ताओं के लिए देश का सर्वाधिक असुरक्षित प्रदेश है। इसकी वजह यह है कि सत्ता कभी जनता के सामने पारदर्शी नहीं होना चाहती। आरटीआई कार्यकर्ता जब सत्ता को मजबूर करते हैं, तब असलियत तो उजागर हो जाती है, मगर ऐसे कार्यकर्ता की जान खतरे में पड़ जाती है। 
 
उन्होंने कहा, ‘‘हमने आरटीआई कानून जनांदोलनों के जरिये हासिल किया है। जनता के पास सिर्फ सूचना का अधिकार ही ऐसा औजार है, जो उसे सशक्तहोने का अहसास कराता है। इसे धारदार बनाए रखने के लिए जहां भी जरूरी हो, प्रभावी हस्तक्षेप करना हमारा ही फर्ज है।’’ 
 
विरोध प्रदर्शन में आए समाजसेवियों ने इस प्रकार के हमलों को अभिव्यक्ति की आजादी के संवैधानिक अधिकार का हनन बताते हुए ऐसे कृत्यों को अलोकतांत्रिक और कायरतापूर्ण बताया। उन्होंने इन कृत्यों की भत्र्सना की और सूबे के राज्यपाल व स्थानीय प्रशासन के माध्यम से देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और महाराष्ट्र के राज्यपाल व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन प्रेषित कर देशभर के आरटीआई कार्यकर्ताओं, लेखकों व पत्रकारों यानी ‘अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पैरोकारों’ की सुरक्षा की मांग बुलंद की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!