झोपड़ी में रहने वाले किसान के बेटे ने पास किया UPSC की परीक्षा, पवन ने हासिल की 239वीं रैंक, गांव में खुशी का माहौल

Edited By Imran,Updated: 17 Apr, 2024 03:20 PM

the son of a farmer living in a hut passed the upsc exam

बुलंदशहर के गांव रघुनाथपुर निवासी मुकेश कुमार के बेटे पवन कुमार (Pawan Kumar) ने यूपीएससी (UPSC) सिविल सर्विस परीक्षा-2024 में 239 वीं रैंक पाई है, बेटे की कामयाबी पर परिवार में जश्न का माहौल है।

UPSC Exam: कहते हैं कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, इस कहावत को छप्पर में रहने वाले पवन कुमार ने सच कर दिखाया है। बता दें कि पवन कुमार 2 बार असफल होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी। तीसरी बार कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी क्लियर कर 239 वीं रैंक हासिल की।
PunjabKesari
दरअसल यूपी के बुलंदशहर जिले के रहने वाले पवन कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है, झोपड़ी में रहने वाले पवन को देश की सबसे कठिन परीक्षा में 239 वीं रैंक मिली है। उनका यह तीसरा प्रयास था, पवन के पिता किसान हैं और उनके पास केवल 4 बीघा खेती योग्य जमीन है, यूपीएससी में सफल होने के बाद पवन के परिवार में खुशी है और उनके घर पर बधाई देने वालों की भीड़ लग गई है। वहीं माता-पिता समेत पूरे परिवार का कहना है कि उन्हें पवन कुमार पर गर्व है। जिसने परिवार के साथ अपने गांव और जिले का नाम रोशन किया है। 
PunjabKesari
बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग की 2023 में हुई परीक्षा का परिणाम सामने आ गया है। इसी के साथ सफलता की कई ऐसी कहानियां भी सामने आई हैं...जिनके बारे में सुनकर एक बार में तो यकीन ही नहीं होता। इस लिस्ट में पत्रकारिता करने के साथ-साथ परीक्षा पास करने वाले शहंशाह सिद्दीकी, झोपड़ी में रहने वाले पवन कुमार और जम्मू-कश्मीर की बिना कोचिंग सफल होने वाली अनमोल राठौर जैसे अभ्यर्थियों के नाम शामिल है।

UPSC Result 2023: चौथे प्रयास में आकाश वर्मा को मिली सफलता, पढ़ें Success Story

अम्बेडकर नगर: यूपीएससी परीक्षा 2023 का रिजल्ट मंगलवार को आयोग ने जारी किया है, इनमें अम्बेडकर नगर जिले के भीटी तहसील के विशुनपुर गांव के रहने वाले आकाश वर्मा  20 वीं रैंक हासिल की है। वर्मा को यह सफलता चौथे प्रयास में मिली है। हालांकि आकाश का चयन 2021 में रक्षा मंत्रालय के अधीन भारतीय रक्षा लेखा सेवा में हो चुका है,  वे इन दिनों भारतीय रक्षा लेखा सेवा में चयनित होकर लद्दाख में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवा में जाना उनका लक्ष्य था। यह लक्ष्य अब पूरा हुआ है। इसके लिए उन्होंने परिवार व मित्रों के सहयोग को भी बड़ा आधार बताया। 
 

 

 

 

 

 

 

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!