Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड में 80 से अधिक उम्र के लोगों को घर से ही मताधिकार की सुविधा

Edited By Nitika,Updated: 13 Feb, 2022 02:13 PM

facility of voting from home to people above 80 years of age

इच्छया देवी (82) इस बार उन बुजुर्ग लोगों में शामिल हो गई हैं, जो उत्तराखंड में सोमवार को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ही घर बैठे डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कर चुके हैं।

 

देहरादूनः इच्छया देवी (82) इस बार उन बुजुर्ग लोगों में शामिल हो गई हैं, जो उत्तराखंड में सोमवार को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ही घर बैठे डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कर चुके हैं। करीब एक सप्ताह पहले निर्वाचन आयोग की टीम यहां पॉश तेग बहादुर रोड स्थित इच्छया देवी के घर पहुंची और उन्हें आयोग की पहल के बारे में जानकारी देते हुए मतपत्र पर उनसे मुहर लगवाकर उनका वोट लिया। इस बारे में पूछे जाने पर देवी ने खुशी जाहिर करते हुए आयोग को धन्यवाद भी दिया।

देवी ने कहा, ‘‘मैं इसके लिए निर्वाचन आयोग को धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने मुझे घर पर ही मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई।'' दरअसल निर्वाचन आयोग ने इस बार प्रदेश में पहली बार 80 से अधिक उम्र के मतदाताओं और दिव्यांगजनों को घर बैठे ही मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा दी है। राज्य के के निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, 80 वर्ष से अधिक आयु तथा दिव्यांग मतदाताओं में से अब तक 15940 लोगों को घर बैठे डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जा चुका है।

प्रदेश की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि उत्तराखंड में कुल 17068 दिव्यांग मतदाताओं और 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं को घर पर ही मतदान के लिए डाक मतपत्र जारी किये गये हैं। भारी बर्फबारी और बारिश जैसी विपरीत परिस्थितियों में भी 10 से 15 किलोमीटर पैदल चलकर 2241 मतदान कर्मियों द्वारा पूरी स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से यह प्रक्रिया पूरी की गई। हांलांकि, मोहिनी रोड के निवासी कुंवर सिंह रौतेला (84) और उनकी 80 वर्षीय पत्नी देवकी देवी मतदान के लिए आयोग की टीम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। देवी ने इस संबंध में पूछे जाने पर कहा कि मतदान उनका अधिकार है और अगर टीम नहीं आयी तो वह मतदेय स्थल पर जाकर अपना वोट देंगी। राज्य की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों एवं प्रतिकूल मौसम को देखते हुए 35 मतदान कर्मियों को मतदान की तिथि 14 फरवरी से 3 दिन पूर्व एवं 1442 मतदान कर्मियों को मतदान की तिथि से दो दिन पूर्व ही रवाना कर दिया गया।

राज्य में कई मतदान केंद्र ऐसे भी हैं जहां पहुंचने के लिए मतदान कर्मियों को कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ेगा। राज्य के विभिन्न जिलों में 33 मतदान केंद्र 10 किलोमीटर से अधिक की दूरी तथा 262 मतदान केंद्र सड़क मार्ग से 5 किलोमीटर से अधिक की पैदल दूरी पर स्थित हैं। इनमें 18 किलोमीटर की सर्वाधिक पैदल दूरी पिथौरागढ़ जिले की धारचूला विधानसभा की राजकीय प्राथमिक विद्यालय मनार बूथ पर पहुंचने वाले मतदान कर्मियों को पूरी करनी होगी। इसके अलावा, उत्तरकाशी जिले की पुरोला विधानसभा में 13 किलोमीटर पैदल दूरी तय कर मतदान कर्मी राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कलाप बूथ तक तथा 14 किलोमीटर पैदल दूरी तय कर राजकीय प्राथमिक विद्यालय ओसला बूथ पहुंचेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!