Subscribe Now!

तुष्टीकरण एवं वोट बैंक की राजनीति को भाजपा सरकार ने किया समाप्त: मुख्तार अब्बास

  • तुष्टीकरण एवं वोट बैंक की राजनीति को भाजपा सरकार ने किया समाप्त: मुख्तार अब्बास
You Are Here
तुष्टीकरण एवं वोट बैंक की राजनीति को भाजपा सरकार ने किया समाप्त: मुख्तार अब्बासतुष्टीकरण एवं वोट बैंक की राजनीति को भाजपा सरकार ने किया समाप्त: मुख्तार अब्बासतुष्टीकरण एवं वोट बैंक की राजनीति को भाजपा सरकार ने किया समाप्त: मुख्तार अब्बास

लखनऊ: केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने देश में तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति समाप्त कर दी है। नकवी ने आज यहां अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रियों का क्षेत्रीय समन्वय सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार हर वर्ग के लिये काम कर रही है। सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि अल्पसंख्यक समेत समाज के हर वर्ग को चलाई गयी योजनाओं का लाभ मिले।

मुख्य अतिथि नकवी ने कहा कि देश में पिछले कई वर्षों से तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति चल रही थी। मोदी सरकार ने ‘तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति’ समाप्त कर दी है। हमारी सरकार समाज के सभी वर्गों के विकास के लिये काम कर रही है। सबका साथ सबका विकास के बिना देश मजबूत नहीं होगा। सरकार हर वर्ग के विकास के लिये प्रतिबद्ध है।  

उन्होंने कहा कि हमको ध्यान रखना है कि किसी भी हालत में लड़कियां शिक्षा से वंचित न रहें। इसके विकास से ही देश तथा प्रदेश का विकास होगा। एक शिक्षित लड़की ही घर-परिवार के साथ ही समाज को शिक्षित कर सकती है। हमें लड़कियों की शिक्षा पर अभी विशेष ध्यान देना होगा। एक बार शिक्षा के मंदिर में जाने वाली लड़की किसी भी तरह से बीच में शिक्षा छोडऩे पर मजबूर न हो।

नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यकों के लिए शिक्षा, कौशल विकास, छात्रवृत्ति तथा अन्य योजनाओं के लिए राज्य सरकारों के सुझाव प्राप्त करने के उद्देश्य से समेलन का आयोजन किया गया है, ताकि कल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर और अधिक प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके। सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग को मिल सके। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अधिकांश राज्य अल्पसंख्यकों के लिए आने वाली योजनाओं के कार्यान्वयन के बारे में अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। अन्य राज्यों को भी इसका पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध हैं और उनके लिये लगातार काम किया जा रहा है। मोदी सरकार ने बिचौलियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पारदर्शिता से जरूरतमंदों तक सीधे पहुंचे। अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय पूरी तरह से ऑनलाइन बना दिया गया है। मंत्रालय की 280 से अधिक निरीक्षण अधिकारी विभिन्न विकास और कल्याणकारी योजनाओं की निगरानी कर रहे हैं ताकि सौ प्रतिशत ईमानदारी से लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। 

नकवी ने कहा कि कौशल विकास योजना के कई योजनायें चलाई गयी हैं। पिछले तीन वर्ष के दौरान दो करोड 42 लाख छात्रों को विभिन्न योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति दी गयी है। राजधानी के लखनऊ स्थित तिलक हाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रियों का क्षेत्रीय समन्वय सम्मेलन का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शिरकत की। सम्मेलन में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू एंड कश्मीर, दिल्ली, उत्तराखंड, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने भाग लिया। 




अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन