व्यवस्थाएं अधूरी, केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सुस्त गति से चल रहा काम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Apr, 2018 05:56 PM

working on slow pace on kedarnath yatra road

केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को श्रद्धालुओं के खुल रहे हैं। इस मौके पर शिव महिमा पर आधारित मेगा लेजर शो भी आयोजित किए जाने की तैयारी है। वहीं, बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। इसके साथ ही उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध...

रुद्रप्रयाग/प्रदीप सेमवाल 'हिमांशु': केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को श्रद्धालुओं के खुल रहे हैं। इस मौके पर शिव महिमा पर आधारित मेगा लेजर शो भी आयोजित किए जाने की तैयारी है। वहीं, बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। इसके साथ ही उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा रफ्तार पकड़ेगी। बावजूद इसके, अभी यात्रा रूटों पर सरकारी स्तर से की जाने वाली तैयारियां आधी-अधूरी ही हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत गुप्तकाशी-गौरीकुंड के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग-107 पर आ रही है। रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम के यात्रा पड़ाव गौरीकुंड को राष्ट्रीय राजमार्ग-107 बाकी देश से जोड़ता है। गौरीकुंड से ही केदारनाथ धाम की पैदल यात्रा शुरू होती है। राष्ट्रीय राजमार्ग के गौरीकुंड-गुप्तकाशी के बीच स्थित हिस्से में निर्माण कार्य काफी सुस्ती से चल रहे हैं। 

 

इसे देखते हुए रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिशासी अभियंता और संबंधित ठेकेदारों को यात्रा शुरू होने से पहले हर हाल में सडक़ों को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। केदारनाथ के अहम पड़ाव सीतापुर में बनी पार्किंग भी खस्ताहाल है। शासन-प्रशासन भले ही यात्रा शुरू होने से पहले ही सभी कार्य पूरे कर लेने के दावे कर रहा हो, मगर मौके पर जो स्थिति है, उससे नहीं लगता कि यात्रा शुरू होने के बाद तक भी अधूरे काम पूरे हो सकेंगे।
 


उधर, बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने में 10 दिन का वक्त भी शेष नहीं बचा है, मगर अभी तक कई जगह नेशनल हाईवे की स्थिति खराब है। हालांकि, यात्रियों की सुविधा को देखते हुए प्रदेश सरकार फिलहाल ऑल वेदर रोड के निर्माण के लिए हो रही पहाड़ कटिंग पर रोक लगा चुकी है। इसके बावजूद, कई जगह अब भी मलबा पड़ा है। वहीं, गंगोत्री-यमुनोत्री और बदरी-केदार के रूट पर स्थित शहरों और कस्बों में लगने वाले जाम से निपटने की ठोस तैयारी भी फिलहाल नजर नहीं आ रही है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!