हरिद्वारः भीड़ के प्रतीक कुम्भ मेले का सुपर डिजिटल कंट्रोल रूम नीलधारा

Edited By Nitika,Updated: 09 Apr, 2021 06:11 PM

super digital control room nildhara of kumbh mela

उत्तराखंड की धर्मनगरी हरिद्वार से लेकर देहरादून के ऋषिकेश तक फैले भीड़ के प्रतीक कुम्भ मेले में व्यवस्थाओं का क्रियान्वयन निश्चित रूप से असम्भव नहीं, तो सहज भी नहीं है। ऐसे में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग मेला पुलिस प्रशासन के लिए बहुत मददगार साबित हो...

 

हरिद्वारः उत्तराखंड की धर्मनगरी हरिद्वार से लेकर देहरादून के ऋषिकेश तक फैले भीड़ के प्रतीक कुम्भ मेले में व्यवस्थाओं का क्रियान्वयन निश्चित रूप से असम्भव नहीं, तो सहज भी नहीं है। ऐसे में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग मेला पुलिस प्रशासन के लिए बहुत मददगार साबित हो रहा है।

कुम्भ 2021 कई मायनों में अछ्वुत है। इसी श्रंखला में सुपर डिजिटल बनाया गया कुम्भ मेला पुलिस कंट्रोल रूम कोविड चुनौती के मध्य भीड़ नियंत्रण करते हुए अचम्भित कर देने वाला है। कृत्रिम बुद्विमत्ता वाली यह अत्याधुनिक प्रणाली अपने आप में अछ्वुत है, जिसमें जनता की भीड़ के अतिरिक्त, वाहनों की गणना तक सहज और सरलता से हो पा रही है। यहां तक कि चेहरों को भी सरलता से पहचाना जा सकता है। कुम्भ मेले के पुलिस मीडिया प्रकोष्ठ के प्रभारी निरीक्षक प्रवीण आलोक बताते हैं कि वाहन गणना फीचर के माध्यम से बॉर्डर अथवा पार्किंग पर आने वाले अलग अलग प्रकार के वाहनों की गिनती कंट्रोल रूम से कर सकते है। उन्होंने बताया कि जनता की गणना से गंगा घाटों अथवा कुम्भ क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं की गिनती की जा सकेगी, जिससे सुरक्षित कुम्भ संचालन में अनेक प्रकार की सहायता प्राप्त हो पाएगी।

आलोक के अनुसार इस अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी सिस्टम के फेस मास्क डिडेक्ट फीचर से कोविड मुक्त कुम्भ के प्रयास में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि यदि किसी स्थान पर कोई बिना मास्क के पाया जाता है तो कंट्रोल रूम तत्काल ही निकटम सुरक्षाकर्मी को सूचना प्रेषित करेगा। उसे मास्क पहनने हेतु कहेगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त इस सिस्टम में सबसे सशक्त फीचर क्राउड डिडेक्टर है। इससे पता चलता है कि यदि किसी स्थान पर निर्धारित मानक से अधिक व्यक्ति इकठ्ठा होते है तो कंट्रोल रूप को अलर्ट अलार्म मिल जाएगा और उस घाट अथवा स्थान को सामान्य आवाजाही के लिए सुनिश्चित किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!