उत्तराखंड में चुनाव प्रचार अभियान कल होगा समाप्त, PM मोदी सहित कई बड़े नेता कर चुके हैं रैली

Edited By Nitika,Updated: 08 Apr, 2019 04:42 PM

election campaign in uttarakhand will end tomorrow

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार अभियान मंगलवार की शाम को समाप्त हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित देश के शीर्ष राष्ट्रीय...

देहरादूनः उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार अभियान मंगलवार की शाम को समाप्त हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित देश के शीर्ष राष्ट्रीय नेताओं ने पिछले एक पखवाड़े में बड़ी-बड़ी रैलियों को संबोधित किया।
PunjabKesari
पांचों सीटों पर BJP और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला
जानकारी के अनुसार, पिछली बार के चुनावों की तरह इस बार भी पांचों सीटों, टिहरी, पौड़ी (गढवाल), हरिद्वार, अल्मोड़ा और नैनीताल पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है और चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में पहुंचने पर प्रत्याशी अपनी पूरी ताकत लगा रहे हैं और अपने क्षेत्र में छोटी-छोटी सभाएं और अन्य माध्यमों से मतदाताओं को अपने पक्ष में लामबंद करने का प्रयास कर रहे हैं।

2014 के चुनावों में BJP ने पांचों सीटों पर जमाया था कब्जा
वहीं साल 2014 के आम चुनावों में भाजपा ने पांचों सीटों पर कब्जा जमाया था और इस बार भी वह जीत का दावा कर रही है। हालांकि, प्रेक्षकों का मानना है कि टिहरी से खड़े कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह और नैनीताल से किस्मत आजमा रहे कांग्रेस महासचिव हरीश रावत ने अपने सघन प्रचार अभियान से भाजपा की पेशानी पर बल डाल दिए हैं।
PunjabKesari
टिहरी से माला राज्यलक्ष्मी शाह को प्रीतम सिंह देंगे चुनौती
टिहरी से भाजपा ने तत्कालीन टिहरी रियासत के महाराजा मानवेंद्र शाह की पुत्र वधु और वर्तमान सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह पर भरोसा जताया है जो यहां से पहले भी 2 बार जीत चुकी हैं। पहली बार उन्होंने यह सीट 2012 उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के पुत्र और कांग्रेस प्रत्याशी साकेत बहुगुणा को हराकर जीती थी। 2014 के आम चुनाव में उन्होंने दोबारा साकेत को पटखनी देते हुए यह सीट अपने नाम की थी। टिहरी रियासत के प्रतिनिधियों के प्रति जनता के प्रेम के भरोसे वोट मिलने की उम्मीद रख रहीं माला राज्यलक्ष्मी को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह से कड़ी चुनौती मिल रही है जो चकराता तथा आसपास के क्षेत्रों में जौनसारी क्षेत्र में खासी पकड़ रखते हैं और उनकी बदौलत 4 बार लगातार विधायक चुने गए हैं।
PunjabKesari
नैनीताल सीट अजय भट्ट और हरीश रावत का होगा मुकाबला
नैनीताल सीट पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट का मुकाबला कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत से हो रहा है। पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे भट्ट और कई संसदीय चुनावों का अनुभव रखने वाले पूर्व मुख्यमंत्री रावत के बीच भी संघर्ष रोचक बन पड़ा है। हालांकि, शुरू में रावत के नैनीताल से चुनाव लडऩे के विरोध में रहीं वहां की दिग्गज नेता और राज्य विधानसभा में नेता विपक्ष इंदिरा ह्रदयेश का कहना है कि उन्होंने नैनीताल सीट के तहत आने वाले अपने क्षेत्र हल्द्वानी में रावत के पक्ष में आठ चुनावी सभायें आयोजित की हैं।
PunjabKesari
पौड़ी सीट पर तीरथ सिंह और मनीष खंडूरी होंगे आमने-सामने
इस बार पौड़ी सीट पर भी दिलचस्प मुकाबला हो रहा है जहां पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान सांसद भुवन चंद्र खंडूरी के शिष्य तीरथ सिंह रावत और हाल में कांग्रेस में शामिल हुए खंडूरी के पुत्र मनीष खंडूरी आमने-सामने हैं। मनीष खंडूरी ने कहा कि वह अपने पिता के आशीर्वाद और सहमति से राजनीति में आए हैं और उनकी ईमानदारी तथा कर्मठता की राजनीति का लाभ उन्हें ही मिलेगा। 
PunjabKesari
अल्मोड़ा सीट से अजय टम्टा को प्रदीप टम्टा देंगे टक्कर
अल्मोड़ा में केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा और कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा के बीच मुकाबला है। पिछली बार भी इस सीट से यही दोनों उम्मीदवार आमने-सामने थे जिसमें करीब एक लाख मतों से बाजी अजय टम्टा के हाथ लगी थी।
PunjabKesari
हरिद्वार सीट से चुनावी मैदान में रमेश पोखरियाल निशंक और अंबरीश कुमार
हरिद्वार सीट से वर्तमान सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के सामने कांग्रेस के अंबरीश कुमार हैं जो अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि चुनाव प्रचार में आज बारिश ने भी कुछ खलल डालने का प्रयास किया। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि कल से मौसम साफ हो जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!