उत्तराखंड में CM हेल्पलाइन 1905 के 2 साल हुए पूरे, जनता की सहूलियत के लिए किया था शुरू

Edited By Nitika,Updated: 24 Feb, 2021 12:08 PM

cm helpline completes 2 years

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की ओर से 23 फरवरी 2019 को जनता की सहूलियत के लिए शुरु किए गए सीएम हेल्पलाइन 1905 के सफलतापूर्वक मंगलवार को 2 साल पूरे हुए।

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की ओर से 23 फरवरी 2019 को जनता की सहूलियत के लिए शुरु किए गए सीएम हेल्पलाइन 1905 के सफलतापूर्वक मंगलवार को 2 साल पूरे हुए।

इस हेल्पलाइन का मकसद यह था की जनता को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दूर दराज के क्षेत्रों से मुख्यमंत्री कार्यालय या सचिवालय के चक्कर ना काटने पड़ें, जिससे जनता के समय और धन दोनों की बचत होगी तथा जनता घर बैठे ही सरकार तक विभागों की समस्या ऑनलाइन या फोन पर बता सकेगी। आज सीएम हेल्पलाइन के सफलतापूर्वक 2 वर्ष पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उत्तराखंड की जनता को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर बेहतर कार्य और उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। सीएम हेल्पलाइन पर हिन्दी, गढ़वाली, कुमाऊंनी, पंजाबी और अंग्रेजी सहित किसी भी भाषा में समस्या दर्ज करवा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन सुशासन का जीता जागता उदाहरण है इससे सरकार और जनता के बीच सीधा संवाद स्थापित हुआ है और सरकार की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता बढ़ी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए बनी सीएम हेल्पलाइन 1905 का उत्तराखंड की जनता अधिक से अधिक लाभ उठाए। सीएम हेल्पलाइन पर किसी भी फोन से निशुल्क टोलफ्री नंबर 1905 पर डायल करके किसी भी विभाग से संबंधित समस्या दर्ज करवा सकते हैं या वेबसाइट पर भी समस्या दर्ज करवा सकते हैं।

मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार रविन्द्र दत्त ने बताया कि अभी तक सीएम हेल्पलाइन पर 51 हजार 248 शिकायतों का संतुष्टि के साथ समाधान हो गया है। कोरोना महामारी और प्राकृतिक आपदा के दौरान सीएम हेल्पलाईन जनता के लिए वरदान बनकर सामने आई है। लॉकडाउन के दौरान सीएम हेल्पलाइन ने आपातकालीन सेवा के रूप में भी कार्य किया है। सीएम हेल्पलाइन के अधिकारी एवं कर्मचारी लॉकडाउन के दौरान प्रदेशवासियों की समस्याओं को सुनकर उनका 24 घंटे के भीतर ही निस्तारण करा रहे थे। लॉकडाउन खुलने के बाद से सीएम हेल्पलाइन में पंजीकृत राज्य के सभी अधिकारी उतनी ही तत्परता से जनसमस्याओं का समाधान कर रहे हैं। सीएम हेल्पलाइन में अधिकारियों द्वारा शिकायत का समाधान होने पर सीएम हेल्पलाइन 1905 के कॉल सेंटर द्वारा शिकायतकर्ता को कॉल भी किया जाता है और शिकायतकर्ता की संतुष्टि प्राप्त होने पर ही शिकायत को बंद किया जाता है।

सीएम हेल्पलाइन में अधिकारियों को शिकायत प्राप्त होते ही 15 दिन के भीतर शिकायत पर कार्रवाई करना अनिवार्य है। सीएम हेल्पलाइन में उत्तराखंड के सभी विभागों के अधिकारियों को जोड़ा गया है। प्रत्येक माह आयुक्त गढ़वाल मंडल और आयुक्त कुमाऊं मंडल सभी जिलों के अधिकारियों की समीक्षा बैठकें भी ले रहे हैं और शिकायतों के गुणवत्ता पूर्वक समाधान पर प्रतिदिन मंडल आयुक्तों और जिलाधिकारियों द्वारा नजर रखी जा रही है। अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री राधा रतूड़ी द्वारा समय-समय पर सचिव स्तर पर सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा बैठकें भी ली जाती हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!