कोरोना के खिलाफ जंग में चीन सीमा से सटे गांवों के लोगों की मुहिम लाई रंग

Edited By Nitika,Updated: 17 May, 2021 06:53 PM

campaign effective of people from villages adjacent to china border

पिथौरागढ़ः नेपाल एवं चीन सीमा से सटे उत्तराखंड के मुनस्यारी और धारचूला के दूरस्थ गांवों में कोरोना महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए ग्राम स्तर पर पहल शुरु हुई है। इस पहल में ग्रामीण खुद आगे आकर योगदान दे रहे हैं और प्रशासन को सहयोग कर रहे हैं।

 

नैनीताल/ पिथौरागढ़ः नेपाल एवं चीन सीमा से सटे उत्तराखंड के मुनस्यारी और धारचूला के दूरस्थ गांवों में कोरोना महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए ग्राम स्तर पर पहल शुरु हुई है। इस पहल में ग्रामीण खुद आगे आकर योगदान दे रहे हैं और प्रशासन को सहयोग कर रहे हैं।

जिलाधिकारी आनंद स्वरुप की निगरानी ने इस मुहिम को चलाया गया है और ग्राम स्तर पर बनी कोविड नियंत्रण समिति को मजबूत किया गया है। जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने बताया कि आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इस मुुुुहिम की रीढ़ बनकर उभरी हैं। वे मुनस्यारी के गांव-गांव में जाकर मरीजों की जानकारी जुटा रही हैं।

इस मुहिम में ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, वन पंचायत सरपंच, वार्ड सदस्य, महिला एवं युवक मंगल दल के अध्यक्ष, नेहरु युवा केन्द्र के स्वंय सेवक भी अपने-अपने गांवों में एकजुट होकर महामारी से लड़ने के लिए रणनीति बना रहे हैं। मर्तोलिया ने बताया कि सबसे पहले ग्राम प्रधान हर दिन गांव में कोरोना की समीक्षा कर आवश्यक कदम उठाते हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को सुरिंग की ग्राम प्रधान ललिता मर्तोलिया ने सबसे पहले ग्राम स्तरीय कोविड नियंत्रण समिति की बैठक कर समीक्षा की। सरमोली में ग्राम प्रधान नरेन्द्र राम ने आशा कार्यकर्ता के साथ होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की खोज खब़र ली और दवा वितरित की। दरकोट की ग्राम प्रधान सावित्री पांगती ने बताया कि उनके गांव में एक व्यक्ति की अस्पताल में मौत हो गई थी। अंतिम संस्कार से पहले कोविड की पुष्टि होने पर इससे जुड़े 20 परिवारों को होम आइसोलेशन पर रखा गया है।

पापड़ी की आशा हिमती देवी ने आज गांव के सभी कोरोना संदिग्धों को घर घर जाकर दवा दी। कवाधार की आशा अनिता देवी ने आठ, सेरा सुराईधार की जानकी देवी ने सात बूंगा की शांति देवी ने आठ तथा तल्ला बूंगा में आंगनबाडी कार्यकर्ता कौश्लया बृजवाल, आशा कार्यकर्ता शांति बृजवाल ने संदिग्ध मरीजों का हाल जाना। यही नहीं रांथी की आशा सती ने अपने क्षेत्र के पांच संदिग्ध मरीजों को दवा दी। इस मुहिम के तहत जिला पंचायतराज अधिकारी हरीश चन्द्र आर्या ऐंचोली, सेराघाट तथा चौकोड़ी चैक पोस्ट से आने वाले लोगों की पूरी जानकारी जुटाने जा रही है और उन्हें आइसोलेशन में रखने की तैयारी की जा रही है।

जिला पंचायत सदस्य ने बताया कि कोविड महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पहले केवल सरकारी तंत्र ही पहल करता था, लेकिन अब ग्रामीण प्रशासन के साथ कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को इस पहल को स्वास्थ्य विभाग का सहयोग मिल रहा है। कोविड नियंत्रण के लिए बने सोशल मीडिया समूह से दूरस्थ गांवों की पूरी फीडबैक हर पल मिल रही है और प्रशासन उसी हिसाब से हर मुमकिन मदद उपलब्ध करवा रहा है। कोरोना जैसी महामारी में ग्रामीणों की पहल अवश्य नया रंग लाएगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!