उत्तराखंड में सफल हुई 'आयुष्मान भारत योजना', डेढ़ लाख लोगों ने बनवाए गोल्डन कार्ड

Edited By Nitika,Updated: 21 Jan, 2019 01:26 PM

ayushman bharat yojana were hit in uttarakhand

देश के 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रति उत्तराखंड में भारी उत्साह दिखा है। राज्य में अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोगों को योजना के तहत गोल्डन...

 

देहरादूनः देश के 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रति उत्तराखंड में भारी उत्साह दिखा है। राज्य में अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोगों को योजना के तहत गोल्डन कार्ड जारी किए जा चुके हैं। 

5 लाख रूपए तक के मुफ्त इलाज की मिलेगी सुविधा 
योजना के निदेशक, प्रशासन, डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक राज्य में इस योजना के डेढ लाख गोल्डन कार्ड बांटे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत पूरे राज्य में 100 सरकारी और 70 निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर मरीजों को 1350 रोगों के इलाज के लिए 5 लाख रूपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। डॉ. त्रिपाठी ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि अगले 3 महीनों में राज्य में योजना के तहत पात्र सभी लोगों के कार्ड बना दिए जाएं। 

उत्तराखंड के 5.37 लाख परिवारों को किया गया चिन्हित 
उन्होंने बताया कि भारत की आर्थिक सामाजिक और जातीय जनगणना 2011 में चयनित लगभग 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत की गई थी। शुरू में इस योजना में उत्तराखंड के 5.37 लाख परिवारों को चिन्हित किया गया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर पर देहरादून के सबसे बड़े सरकारी स्कूल बन्नू स्कूल के मैदान पर योजना की विधिवत शुरूआत की। उन्हीं के निर्देश पर राज्य सरकार ने इसका दायरा बढ़ाते हुए ‘अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना’ शुरू की, जिसमें लगभग 18 लाख और परिवारों को भी प्रतिवर्ष 5 लाख रूपए की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्णय किया गया।

उत्तराखंड के 23 लाख परिवारों को मिलेगी निशुल्क चिकित्सा सुविधा 
योजना को विस्तारित रूप दिए जाने के बाद उत्तराखंड के सभी 23 लाख परिवारों को सामान्य और गम्भीर बीमारी के इलाज के लिए नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी। राज्य के सभी निवासियों को ऐसी सुविधा उपलब्ध करवाने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। फिलहाल राज्य में योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड बनवाने वालों की भारी भीड़ उमड़ रही है। पिछले दिनों रूड़की के भाजपा विधायक प्रदीप बत्रा ने जब ‘अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना’ के पात्र लाभार्थियों के कार्ड बनाने के लिए एक मेले का आयोजन किया तो बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचे। किच्छा से भाजपा विधायक राजेश शुक्ला ने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि जल्द से जल्द इस योजना के अन्तर्गत लोगों के गोल्डन कार्ड बन सकें।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!