अनु कुमार की स्वर्णिम दौड़, एशियन जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश को मिला स्वर्ण पदक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Jun, 2018 06:54 PM

anu kumar won the gold medal in asian junior athletics championship in japan

देश को लगातार लंबी-मध्यम दूरी के धावक दे रहे उत्तराखंड से एक ओर सितारा अंतर्राष्ट्रीय फलक पर छा गया है। मध्यम दूरी के युवा धावक अनु कुमार ने 18वीं एशियन जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 800 मीटर दौड़ में स्वर्ण जीतकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।...

देहरादून: देश को लगातार लंबी-मध्यम दूरी के धावक दे रहे उत्तराखंड से एक ओर सितारा अंतर्राष्ट्रीय फलक पर छा गया है। मध्यम दूरी के युवा धावक अनु कुमार ने 18वीं एशियन जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 800 मीटर दौड़ में स्वर्ण जीतकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अनु का यह दूसरा पदक है। जिफू जापान में चल रही चैंपियनशिप में शनिवार को 800 मीटर दौड़ का फाइनल हुआ। इसमें उत्तराखंड के अनु कुमार ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण पदक जीता। यह पदक इसलिए भी महत्वपूर्ण रहा, क्योंकि दौड़ पूरी होने से 80 मी. पहले अनु कुमार लड़खड़ा कर गिर गए थे। 

 

इसके बावजूद उन्होंने न सिर्फ खुद को संभाला, बल्कि कड़ी स्पर्धा के बीच प्रतिद्वंद्वी धावकों को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान हासिल किया। उन्होंने 1:54:11 मिनट का समय निकालते हुए दौड़ पूरी की। उन्होंने ईरान और जापान के धावकों को पीछे छोड़ा। अनु के स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर आ गया है। हालांकि, अनु कुमार अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड से चूक गए। उनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड 1:50:60 मिनट है, जो उन्होंने कोयम्बटूर में हुई नेशनल जूनियर फेडरेशन कप एथलेटिक्स में बनाया था। 

 

मूलरूप से हरिद्वार निवासी अनु कुमार वर्तमान में मध्यम दूरी की दौड़ में देश के उभरते सितारे हैं। महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून में कक्षा 12वीं के छात्र अनु लगातार राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय फलक पर चमक बिखेर रहे हैं। 2017 में हुए वर्ल्ड स्कूल गेम्स में अनु कुमार ने 800 मी. दौड़ में रजत पदक जीता था। यह उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय पदक था। एशियन चैंपियनशिप में पदक जीतने के बाद पूरी उम्मीद है कि अनु का चयन आगामी वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप के लिए भी हो जाएगा। 

 

इस साल अनु कुमार ने प्रथम खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में 800 मी. और 1500 मी. दौड़ में स्वर्ण पदक भी जीता है। इसके अलावा वह रेसर ट्रैक क्लब किंगस्टन जमैका भी एक माह ट्रेनिंग ले चुके हैं। अनु कुमार की उपलब्धि पर उत्तराखंड एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव संदीप शर्मा, महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज के प्रभारी प्रधानाचार्य राजेश ममगाईं, स्पोर्ट्स कॉलेज पिथौरागढ़ के प्रधानाचार्य मनोज शर्मा, अनु के कोच लोकेश कुमार, केजेएस कलसी, उप क्रीड़ाधिकारी व एथलेटिक्स प्रशिक्षक अनूप बिष्ट, अंतर्राष्ट्रीय धावक प्रीतम बिंद आदि ने शुभकामनाएं दी।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!