‘सरकारी स्कूल के बच्चों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है योगी सरकार’

Edited By Anil Kapoor,Updated: 02 Dec, 2018 09:55 AM

yogi sarkar is treating the government school children with stepdaughter

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर कांग्रेस ने सरकारी स्कूलों के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि अच्छे दिनों के वादे के साथ आई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार से आज राज्य का हर वर्ग दु:खी एवं प्रताड़ित है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर कांग्रेस ने सरकारी स्कूलों के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि अच्छे दिनों के वादे के साथ आई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार से आज राज्य का हर वर्ग दु:खी एवं प्रताड़ित है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि सरकारी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के साथ सरकार की निर्ममता एवं गैरजिम्मेदारीपूर्ण रवैया सरकार की प्राथमिकता पर गंभीर सवाल खड़े कर रही है। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को स्वेटर, जूते, मोजे आदि देने का वादा किया था लेकिन ठंड का मौसम आरम्भ हो जाने के बावजूद बच्चों को उक्त सामग्री उपलब्ध नहीं कराई जा सकी है जिसके फलस्वरूप मासूम बच्चे ठंड से ठिठुरने को मजबूर हैं।

पहले से जारी योजना के अन्तर्गत जिसमें स्वेटर आदि की व्यवस्था का प्राविधान किया गया था, जिसमें 300 करोड़ रुपए का बजट भी प्रस्तावित किया, जिसकी वित्तीय स्वीकृति का शासनादेश भी 20 जुलाई को ही जारी हो गया था। प्रवक्ता ने कहा कि प्राविधान का मात्र 150 करोड़ रुपए ही निर्गत किए गए जिससे समय से बच्चों को स्वेटर आदि नहीं मिल पा रहा है। योगी ने घोषणा की थी कि बच्चों को 31 अक्टूबर तक स्वेटर, जूते, मोजे आदि उपलब्ध करा दिए जाएंगे लेकिन बजट का शेष 150 करोड़ रुपए 30 अक्टूबर को निर्गत किया गया जिससे समय से जिलों में पैसा नहीं पहुंच पाया है। ऐसी स्थिति में विद्यालय समिति उक्त सामान खरीदने में असमर्थ हैं। जिसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है एवं उनके लिए गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है।

उन्होंने कहा कि प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय में कुल 1.56 करोड़ बच्चे पढ़ते हैं जिनमें प्रत्येक बच्चों को 200 रुपए की दर से स्वेटर दिए जाने का प्राविधान है यानी 31200 करोड़ रुपए की कुल आवश्यकता थी परन्तु जिन जिलों को धनराशि मुहैया भी करायी गई है वहां गुणवत्ता से समझौता करते हुए 100 रुपए प्रति स्वेटर की दर से ही धनराशि आवंटन किया गया है यह मौजूदा सरकार की संवेदनहीनता का पुख्ता प्रमाण है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!