117वीं जयंती पर बोले योगी- चौधरी चरण की वजह से किसान बना राजनीतिक एजेंडा

Edited By Ajay kumar,Updated: 23 Dec, 2019 04:11 PM

yogi said on 117th birth anniversary farmers political agenda chaudhary

चौधरी चरण सिंह की 117वीं जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनकी प्रतिमा का माल्यार्पण किया। इस दौरान कृषि राज्यमंत्री सूर्य प्रताप शाही और गन्ना मंत्री सुरेश राणा भी मौजू...

लखनऊ: चौधरी चरण सिंह की 117वीं जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनकी प्रतिमा का माल्यार्पण किया। इस दौरान कृषि राज्यमंत्री सूर्य प्रताप शाही और गन्ना मंत्री सुरेश राणा भी मौजूद रहे। विधान भवन प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने उत्कृष्ट कृषि कार्य करने वाले यूपी के किसानों को भी सम्मानित किया।

बता दें कि सीएम योगी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री और महान किसान नेता चौधरी चरण सिंह जी की 117वीं जयंती के अवसर पर उनकी स्मृतियों को बार-बार स्मरण करते हुए उन्हें मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। साथ ही उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद किसानों की फ़िक्र करने वाले चौधरी चरण सिंह को किसान अपना सच्चा हितैषी मानता था। चौधरी चरण सिंह की वजह से ही किसान राजनीतिक एजेंडा बना। जबसे देश में मोदी ने सत्ता ग्रहण की तबसे किसानों के लिए कई बड़े से बड़े फैसले लिए गए।

गन्ने को एथेनॉल में बदलने की योजना लाई गई
सीएम ने कहा कि पिछले साढ़े पांच वर्षों के दौरान कृषि के क्षेत्र में हुए अभूतपूर्व परिवर्तन लाने के लिए किसानों के लिए महत्वपूर्ण योजनाए लाई गई है, जिनमें सॉयल हेल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री फसल सिंचाई योजना निम्न है जिनसे देश के किसानों को लाभ प्राप्त हुआ है। जब पूरे विश्व में चीनी के दाम कम हों तो गन्ने को सीधे एथेनॉल में बदलने की योजना लाकर एक क्रांतिकारी कदम उठाया गया है।

रमाला में नई चीनी मिल की स्थापना की गई
योगी ने कहा कि 30 वर्षों से चौधरी चरण सिंह जी की जन्मभूमि रमाला में चीनी मिल के विस्तारीकरण की मांग की जा रही थी। चौधरी चरण जी के नाम पर खूब राजनीति की गई लेकिन रमाला में चीनी मिल का उद्धार किसी ने नहीं किया। वहीं भाजपा के गन्ना राज्यमंत्री ने ये काम किया। इस वर्ष रमाला में नई चीनी मिल की स्थापना की गई। सीएम ने कहा कि जब तक प्रदेश में एक भी गन्ना है चीनी मिलें चलती रहेंगी।वहीं लागत का डेढ़ गुना दाम भी किसानों को उपलब्ध कराया गया है।

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध
सीएम ने कहा कि गोवंशों के नस्ल सुधार व निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए चलाई जाने वाली योजना में गोवंशों को टैग करने वाले किसानों को 900 रुपये प्रतिमाह दिये जाने का प्रावधान किया गया है। इन सबसे किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!