पुलिस हिरासत में हुयी मौतों पर श्वेत पत्र जारी करे योगी सरकार: अजय लल्लू

Edited By Ajay kumar,Updated: 31 Oct, 2019 09:24 AM

yogi government to issue white paper on deaths in police custody ajay

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने योगी सरकार से पुलिस हिरासत में हुईं सभी मौतों पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है। अजय लल्लू ने बुधवार को कहा कि निर्दोषों की न्यायिक हिरासत और पुलिस हिरासत में लगातार मौतें हो रही हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने योगी सरकार से पुलिस हिरासत में हुईं सभी मौतों पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है। अजय लल्लू ने बुधवार को कहा कि निर्दोषों की न्यायिक हिरासत और पुलिस हिरासत में लगातार मौतें हो रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में एक अप्रैल 2017 से फरवरी 2018 तक पुलिस हिरासत में 144 मौतें और न्यायिक हिरासत में 1530 मौतें हो चुकी हैं। कानून व्यवस्था के लिहाज से यह गंभीर मसला है। सरकार को इस सबंध में श्वेत पत्र जारी करना साफ करना चाहिये कि पुलिस हिरासत में हुयी मौतों के बारे क्या कार्यवाही हुई है और कितने दोषियों को सजा मिली है तथा जांच का स्तर कहां तक पहुंचा है। यदि प्रदेश सरकार ने कोई ठोस कार्यवाही नहीं की तो कांग्रेस प्रदेशव्यापी आन्दोलन करेगी।   

उन्होने कहा कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद उत्तर प्रदेश में जंगलराज कायम हो गया है। सबसे दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि अब जनता की रक्षक पुलिस ही जनता की भक्षक बन चुकी है। उच्चतम न्यायालय ने पहले ही यूपी में जंगलराज कायम होने की बात कही थी, वहीं एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे ज्यादा अपराध यहां हो रहे हैं। कल ही अमेठी में पुलिस हिरासत में व्यापारी सत्य प्रकाश शुक्ला उफर् साजन शुक्ला की मौत हो गयी, परिवार वालों ने पुलिस पर सत्य प्रकाश शुक्ला को बुरी तरह मारने-पीटने और जहर देने तथा 13 लाख रूपये वसूलने के आरोप लगाये हैं। 

इसके पहले 25 अगस्त को अमेठी में राम अवतार,नौ सितम्बर को मऊ में एक मजदूर ओंकेश कुमार यादव और हापुड़ के पिलखुआ में 14 अक्टूबर को प्रदीप तोमर की पुलिस हिरासत में हुई मौत हो गयी थी। इससे साफ होता है कि भाजपा सरकार अपने ठोक दो, सिद्धान्त पर चल रही है। प्रदेश में अराजकता के चलते आम जनता, व्यापारी, महिलाएं सभी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। लल्लू ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब सिफर् भाषण मंत्री बन गये हैं। कानून और व्यवस्था पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं रह गया है। अपराधी और अराजकता तत्व खुले में घूम रहे हैं जबकि आम जनता सहमी हुई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!