बिजली पर योगी सरकार के काम ने दिलाई पुरानी परेशानियों से मुक्ति: PM मोदी

Edited By Anil Kapoor,Updated: 09 Mar, 2019 08:46 AM

yogi government s work on electricity gets rid of old problems modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बिजली पर जिस तरह काम किया है, उसने यहां के लोगों और उद्यमियों को पुरानी परेशानियों से मुक्ति दिलाई है। मोदी ने पनकी ताप विद्युत संयंत्र सहित विभिन्न विकास परियोजनाओं का...

कानपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बिजली पर जिस तरह काम किया है, उसने यहां के लोगों और उद्यमियों को पुरानी परेशानियों से मुक्ति दिलाई है। मोदी ने पनकी ताप विद्युत संयंत्र सहित विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जिन परियोजनाओं की आज शुरूआत हुई है, वे कानपुर और उत्तर प्रदेश की जनता के जीवन में परिवर्तन लाएंगी। उन्होंने कहा कि आप सभी को भली-भांति पता है कि पहले उत्तर प्रदेश में बिजली की क्या स्थिति थी। अब योगी (उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ) की सरकार ने जिस तरह बिजली पर काम किया है, उसने यहां के लोगों और उद्यमियों को पुरानी परेशानियों से मुक्ति दिलाई है।

मोदी ने कहा कि बिजली को लेकर कैसे राजनीति की गई, इसका उदाहरण पनकी विद्युत परियोजना है। उन्होंने कहा कि आज से यहां लगभग 6 हजार करोड़ रुपए की लागत से पनकी विद्युत परियोजना के विस्तारीकरण का कार्य शुरु हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे जो बिजली बनेगी वो आधे से भी कम कीमत में उपलब्ध होगी और प्रदूषण में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि पनकी परियोजना में एक यूनिट 52 साल पहले लगी थी और दूसरी यूनिट 43 साल पहले लगी थी। इतने साल काम करते करते तो मशीनें भी हांफने लगती हैं। इसका नतीजा यह हुआ कि एक यूनिट बिजली 10 रुपए की पड़ रही थी और कोयला भी ज्यादा खा रही थी। मोदी ने कहा कि इस स्थिति को बदला जाना जरूरी था।

उन्होंने कहा कि हमारे काम को आप जानते हैं ना, जिस काम का शिलान्यास हम करते हैं उसका उद्घाटन भी करते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि जब तीन साल में यह परियोजना पूरी हो जाएगी तो उसका उद्घाटन भी हम ही करेंगे। उन्होंने कहा कि 2022 में जब भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे, तब देश में कोई ऐसा नहीं होगा, जिसके पास अपना घर न हो। मोदी ने कहा कि नमामि गंगे के तहत देशभर में पौने 300 परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। इनमें 50 से अधिक परियोजनाएं उत्तर प्रदेश में हैं। उन्होंने कहा कि पहले यह समझा जाता था कि गंगा नदी को साफ करना एक असंभव कार्य है लेकिन अब उनकी सरकार इस असंभव कार्य को संभव बना रही है।

मोदी ने कहा कि नदी की सफाई के लिए नालों से निकलने वाले प्रदूषित जल के शोधन और नदी में गिरने वाले नालों को बंद करने के कई उपाय किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे रक्षा गलियारे से कानपुर के लोगों को बहुत फायदा होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में सड़कों, हवाई मार्गों और रेल मार्गों के लिए बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना विकसित की जा रही है। इसके साथ ही कई मेट्रो परियोजनाएं भी शुरू की गई है। ये परियोजनाएं उत्तर प्रदेश में बड़ा बदलाव लाएंगी।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!