योगी सरकार ने बिजली बिल बकायेदारों को दी बड़ी राहत, 100% सरचार्ज माफी के लिए शुरू की OTS योजना

Edited By Umakant yadav,Updated: 22 Oct, 2021 02:01 PM

yogi government gave big relief to electricity bill defaulters

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों से लेकर छोटे उपभोक्ता और व्यापारियों को बकाया बिजली बिल भुगतान में बड़ी राहत देते हुए गुरूवार से एक मुश्त समाधान योजना शुरू की। इसी के तहत उत्तर प्रदेश के झांसी प्रशासन ने योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के...

झांसी: उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों से लेकर छोटे उपभोक्ता और व्यापारियों को बकाया बिजली बिल भुगतान में बड़ी राहत देते हुए गुरूवार से एक मुश्त समाधान योजना शुरू की। इसी के तहत उत्तर प्रदेश के झांसी प्रशासन ने योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इसके शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिये। यहां भवन सभागार में उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ‘‘एकमुश्त समाधान योजना'' की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने कहा कि ‘‘ उपभोक्ता देवो भव:'' और निर्देश दिए कि योजना का शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा सकें।              

शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू विद्युत पंखा (एलएमवी-1) एवं वाणिज्य उपभोक्ता (एलएलवी-2) के 02 किलोवाट भार तक के छोटे उपभोक्ताओं तथा निजी नलकूप (एलएमवी-5) वाले उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी गई है, इसके अतिरिक्त दो किलोवाट तक के घरेलू पंखा (एलएमवी-1) के छोटे उपभोक्ताओं को बकाया राशि में अधिकतम 06 किस्तों में जमा करने की भी सुविधा शासन द्वारा दी गई है। इसके अतिरिक्त घरेलू बत्ती पंखा(एलएमवी-1) के दो किलोवाट से अधिक भार वाले उपभोक्ता तथा वाणिज्यिक (एलएमवी-2) के दो किलो से अधिक 05 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं का भी ध्यान रखते हुए सरकार ने उन्हें सरचार्ज माफी में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की है।              

दो किलोवाट तक के घरेलू विद्युत पंखा (एल एमवी-1) के छोटे उपभोक्ताओं को बकाया राशि में अधिकतम 06 किस्तों में जमा करने का भी विकल्प है, जिसका ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोग योजना का लाभ लेते हुए अपनी बिल बकाया की राशि जमा कर सकें। नलकूप के उपभोक्ताओं के लिए यह लाभकारी योजना है और उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने विद्युत उप केंद्र, उप खंड, खंड कार्यालय सहित तहसील तथा ब्लॉक स्तर पर इस योजना का प्रचार-प्रसार किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस एकमुश्त समाधान योजना से उक्त श्रेणी के बकायादारों से बकाए की वसूली कर राजस्व लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित की जा सकेगी।                     

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के एलएमवी-1( घरेलू नलकूप) एवं एलएमवी-5( निजी नलकूप) के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए शासन द्वारा ‘‘एकमुश्त समाधान योजना'' लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत विद्युत बिल बकायेदार निकटतम उप केंद्र, उपखंड, खंड कार्यालय व विभागीय कलेक्शन सेंटर या जन सुविधा केंद्र पर जाकर करा सकते हैं। इसके साथ ही उपभोक्ता स्वयं भी ऑनलाइन www.upenergy.in पर जाकर योजना का लाभ ले सकते हैं।                     

योजना का लाभ उपरोक्त श्रेणी के प्रत्येक बिजली बकायेदारों को मिले इसके लिए व्यापक अभियान चलाने, सभी कार्मिक प्रतिदिन योजना की समीक्षा करने साथ ही उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु नियमित रूप से कैंपों का आयोजन करने के निर्देश दिये गये। योजना के अंतर्गत स्थाई रूप से विच्छेदित बकायेदारों के प्रकरण के समाधान हेतु कार्यवाही कार्य होंगे साथ ही विवादित एवं विभिन्न न्यायालयों में लंबित मामलों के समाधान हेतु भी कार्य इस योजना अंतर्गत किए जाएंगे। उन्होंने बकायादार उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि एकमुश्त योजना का लाभ उठाकर अपना बकाया बिजली बिल समय से जमा करें ताकि भविष्य में कोई परेशानी ना हो।                            

इस मौके पर विकास अधिकारी शैलेष कुमार, मुख्य अभियंता मनीष अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता जे पी एन सिंह, अधीक्षण अभियंता नगरीय राजकुमार, अधिशासी अभियंता डी.यादुवेंद्र, अधिशासी अभियंता ग्रामीण शैलेंद्र कटियार, अधिशासी अभियंता ग्रामीण द्वितीय चंद्रेश कुमार, अधिशासी अभियंता नगरीय अनुभव कुमार सहित विद्युत विभाग से जुड़े अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!