बढ़ती जनसंख्या एक गंभीर समस्या, इसे नियंत्रित करने की जरुरत: योगी

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 11 Jul, 2018 01:20 PM

world population day cm yogi unveils visible awareness rally

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ती जनसंख्या के खतरे से लोगों को आगाह करते हुए उसके नियंत्रण पर बल दिया। मुख्यमंत्री बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर‘जागरूकता रैली’को झण्डी...

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ती जनसंख्या के खतरे से लोगों को आगाह करते हुए उसके नियंत्रण पर बल दिया। मुख्यमंत्री बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर‘जागरूकता रैली’को झण्डी दिखाकर रवाना करने के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जनसंख्या स्थिरता पखवारा का शुभारम्भ भी किया।   
PunjabKesari
उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि जनसंख्या वृद्धि जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जनसामान्य को जागरूक किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या के कारण ही समाज में एक असंतुलन आ गया है। इस असंतुलन को समाप्त करने के लिए समाज के सभी वर्गों की सहभागिता जरूरी है।   
PunjabKesari
योगी ने कहा कि आम लोगों को बेहतर शिक्षा, चिकित्सा, शुद्ध पेयजल, स्वच्छ वातावरण, अच्छी सड़क जैसी बुनियादी सुविधाएं मिल सके इसके लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है। कुपोषण मुक्त समाज की स्थापना के लिए आवश्यक है कि जागरूकता कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए गोष्ठियों का आयोजन किया जाए।   
PunjabKesariउन्होंने कहा कि हमारे देश की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और हर साल एक नया आस्ट्रेलिया बन रहा है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए लोगों को जागरुक करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि अगर 2023-24 तक बढ़ती हुई जनसंख्या पर रोक नहीं लगी तो देश में खाद्य संकट पैदा हो सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण एक चुनौती से कम नहीं है। जाति धर्म से ऊपर उठकर राष्ट्रहित में सोचना होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!