प्रवासी मजदूरों को महाराष्ट्र से लेकर UP के लिए रवाना हुई श्रमिक स्पेशल ट्रेन

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 02 May, 2020 03:35 PM

workers special train for migrant laborers departed from maharashtra to up

खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए देश भर में लॉकडाउन लागू है। जो जहां है वहीं फंस गया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार महाराष्ट्र के नासिक से UP की राजधानी लखनऊ के लिए चलने वाली श्रमिक...

लखनऊः खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए देश भर में लॉकडाउन लागू है। जो जहां है वहीं फंस गया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार महाराष्ट्र के नासिक से UP की राजधानी लखनऊ के लिए चलने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हो गई है। ट्रेन में 839 प्रवासी मजदूर सवार हुए हैं। नासिक रोड रेलवे स्टेशन से ट्रेन सीधे उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचेगी। लखनऊ आने के बाद सभी लोगों की स्क्रीनिंग कराई जाएगी इसके बाद घर भेजने की व्यवस्था होगी।

आज से 6 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलना शुरू
बता दें आज से 6 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। इन ट्रेनों का कोई टिकट नहीं लग रहा संबधित राज्य सरकार टिकट का दाम वहन करेंगी। यात्रियों की जांच कराकर ट्रेन में लाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। इसके साथ ही भोजन और पानी की व्यवस्था भी ट्रेन में राज्य सरकार ही करेंगी। रास्ते में एक बार भोजन और पानी की जिम्मेदारी भारतीय रेल की है। ये स्पेशल ट्रेन मार्ग में कहीं नहीं रुकेगी। गंतव्य पर पहुंचने के बाद इन यात्रियों की जिम्मेदारी संबंधित प्रदेश की सरकार की होगी।

ट्रेनों में है खाने-पीने की व्यवस्था
यात्रियों की जांच, भोजन पानी और घर तक जाने या क्वारेंटाइन सेंटर जाने की व्यवस्था राज्य सरकार की है। इन स्पेशल ट्रेनों में एसी डिब्बे नहीं हैं। लॉकडाउन में फंसे हुए श्रमिक, छात्र एवं तीर्थयात्री इन ट्रेनों से भेजे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि स्पेशल ट्रेन कल (3 मई) तक लखनऊ पहुंचेगी।

स्टेशन सिर्फ वही लोग आएं जो रजिस्टर्ड हैं
पश्चिम रेलवे की ओर से किये गये एक ट्वीट में कहा गया है कि सभी लोग स्टेशन न आएं। सिर्फ वही लोग आएं जो लोग रजिस्टर्ड हैं और जिन्हें उनके राज्य सरकार से अनुमति मिली है। पश्चिम रेलवे की ओर से किये गये ट्वीट में कहा गया है कि 'कृपया ध्यान दें -विशेष ट्रेनें राज्य सरकारों द्वारा रजिस्टर्ड तथा नामित व्यक्तियों के लिए ही प्लान की जा रही हैं। कोई भी व्यक्ति किसी भी कारण से रेलवे स्टेशनों पर नहीं आए।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!